Home » अजब गजब » Cancer Patient Professor Donates His Property To Poor Students In China
 

सलाम: प्रोफेसर ने नहीं कराया अपना कैंसर का इलाज, पूरी प्रॉपर्टी कर दी गरीब छात्रों को दान

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 11:11 IST

दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए जीते हैं. जैसा कि चीन के एक प्रोफेसर ने किया. उनकी बदौलत ही चीन में आज हजारों युवा अपना लक्ष्य हासिल कर रहे हैं. झओ जिआ नाम के ये प्रोफेसर चीन की शहर त्सिंगहुआ में रहते है.

जब प्रोफेसर झआो जिआ पता चला कि उन्हें कैंसर है तो उन्होंने अपनी दवा पर बेहद कम पैसे खर्च किए. इन बचाए हुए पैसों को उन्होंने गरीब छात्रों पर खर्च करना अच्छा समझा. झाओ के मुताबिक उन्हें पढ़ाना लिखाना बहुत पसंद है. वह दो हजार विद्यार्थियों की मदद के लिए अब तक 15 मिलियन युआन यानी 16 करोड़ रुपए दान कर चुके हैं.

बता दें कि 1955 में स्कूल विभाग के रेडियो इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्शन से ग्रेजुएट करने के बाद झाओ ने त्सिंगहुआ विश्वविद्यालय में पढ़ाना शुरू किया था. झाओ साधारण जिंदगी जीना पसंद करते हैं. उन्होंने साल 1985 में इसी विश्वविद्यालय में इकनोमिक्स और मैनेजमेंट स्कूल स्थापित करने में मदद की थी.

बताया जाता है कि वह10 साल तक एक ही स्वेटर पहनकर यूनिवर्सिटी जाते रहे. साल 2001 में टेक्सास विश्वविद्यालय में गेस्ट प्रोफेसर के रूप में भी उन्होंने काम किया. झाओ ने विदेश में तीन साल तक बच्चों को पढ़ाया.

ये भी पढ़ें- पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने इस ATM गार्ड को किया सैल्यूट, वजह जानकर आप भी करेंगे सलाम

उसके बाद जब वह चीन वापस आए तो उन्होंने अपनी जमा पूंजी 5 मिलियन युआन देश के गरीब हाई स्कूल के छात्रों की मदद में लगाना शुरू कर दिया. साल 2011 में झाओ को फेफड़ों का कैंसर हो गया. इसके बावजूद भी उन्होंने गरीब छात्रों का समर्थन और उन्हें दान करने का सिलसिला जारी रखा. उन्होंने अपने इलाज के लिए खुद को कम से कम महंगी दवाएं खरीदने का शुरु किया. साल 2012 में उन्होंने एक फाउंउेशन की स्थापना की जो गरीब बच्चों की मदद के लिए काम करता है.

ये भी पढ़ें- चमत्कार से कम नहीं है इस बच्ची का जन्म, 9 महीने में 2 बार मां के गर्भ से हुई पैदा

First published: 31 August 2018, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी