Home » अजब गजब » Chennai doctors extract 526 teeth from 7 year olds mouth
 

अनोखा मामला: बच्चे के जबड़े में हो रहा था दर्द, जब डॉक्टरों ने की सर्जरी तो निकाले 526 दांत, देखें फोटो

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2019, 12:10 IST

चेन्नई (Chennai) के एक निजी अस्पताल से हैरान करने का मामला सामने आया है. यहां एक सात साल के बच्चे के मुंह से 526 दांत निकले. इस बात की जानकारी चिकित्सकों ने दी. डॉक्टर के मुताबिक, बच्चा Compound Composite Ondontome नाम के एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित था. बच्चे के दाहिने जबड़े में अचानक सूजन की वजह से उसे अस्पताल लाया गया. यह घटना चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल की है.

हॉस्पीटल के ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्राध्यापक पी.सेंथिलनाथन ने कहा, "बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह सूजन तब उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया और बच्चे ने भी इस बारे में पूछताछ करने पर ज्यादा कुछ नहीं बताया."


डॉक्टर ने कहा, "बाद में सूजन बढ़ने पर माता-पिता अपने बच्चे को अस्पताल में लेकर आए." डॉक्टर ने कहा कि बच्चे के निचले दाहिने जबड़े के सीटी स्कैन और एक्स-रे में बहुत सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत दिखाई दिए, इसके बाद डॉक्टरों ने सर्जरी करने का फैसला लिया.

सेंथिलनाथन ने कहा, "हमने ऑपरेशन कर लड़के के मुंह से छोटे, मध्यम और बड़े आकार के कुल 526 दांत निकाले." डॉक्टर को इस सर्जरी में करीब 5 घंटे का समय लगा. इस बारे में ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथलॉजी विभाग की प्रमुख और प्राध्यापक प्रतिभा रमणी ने कहा, "सर्जरी के तीन दिन बाद लड़का अभी सामान्य है."

बता दें कि ये दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जिसमें किसी बच्चे के मुंह से इतने सारे छोटे-छोटे दांत निकाले गए हैं.

बंदूक की गोली लेकर जन्मा ये बच्चा, डॉक्टर भी देखकर हो गए हैरान

First published: 1 August 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी