Home » अजब गजब » Children of this country cross the international border everyday to go to school
 

रोज बॉर्डर पार कर स्कूल जाते हैं इस देश के बच्चे, पासपोर्ट के बिना नहीं होती किसी की एंट्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 23:08 IST

बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए मां-बाप घर के काफी दूर भेजते हैं. लेकिन शायद ही आप जानते होंगे कि एक देश के बच्चे रोजाना विदेश पढ़ने पढ़ने जाते हैं और शाम को अपने घर वापस आ जाते हैं. स्कूल जाने के लिए इन बच्चों को रोजाना इंटरनेशनल बॉर्डर क्रॉस करना पड़ता है. ये स्कूल अमेरिका में स्थित है.

दरअसल, अमेरिका के कोलंबस एलीमेंट्री स्कूल में कई बच्चे विदेश से पढ़ने आते है. ये बच्चे रोजाना इंटरनेशनल बॉर्डर पार कर स्कूल पहुंचते हैं. बता दें कि यहां पासपोर्ट के बिना बच्चों का पढ़ना काफी मुश्किल है. इस स्कूल में पढ़ने वाले 600 बच्चों में से 420 बच्चे इंटरनेशनल बॉर्डर पार कर आते है.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मेक्सिको के प्योर्तो पालोमस में बहुत से ऐसे बच्चे हैं, जिनका जन्म अमेरिका में हुआ है, लेकिन यह जगह मेक्सिको में पड़ती है, इसलिए बच्चों को यहां से अमेरिका जाने के लिए पासपोर्ट दिखाना पड़ता हैबता दें कि पालोमस में रहने वाले बच्चे हर रोज स्कूल जाने से पहले अपना पासपोर्ट अपने साथ रख लेते हैं. जब वो अमेरिका की सीमा पर पहुंच जाते हैं तो पहले कस्टम क्लियरेंस के लिए अपना पासपोर्ट दिखाते हैं. जब उन्हें क्लियरेंस मिल जाता है तब वो अमेरिका की सीमा में प्रवेश करते हैं.

वहीं स्कूल की बस सीमा के पास स्थित बस स्टॉप तक आती है और फिर बच्चे उसमें बैठकर अपने स्कूल चले जाते हैं. इनमें से कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जो बस में चढ़ने के बाद अपना पासपोर्ट अपने पैरेंट्स को दे देते हैं, ताकि वो कहीं खो न जाए.

बता दें कि मेक्सिको के स्कूलों में स्पेनिश में पढ़ाई होती है, जबकि अमेरिकी स्कूलों में अंग्रेजी में पढ़ाई होती है. पालोमस के रहने वाले लोगों का कहना है कि वह बॉर्डर पार कराकर अपने बच्चों को इसीलिए स्कूल भेजते हैं, ताकि उनकी पढ़ाई अच्छी हो सके, वह अंग्रेजी सीख सकें. दुनियाभर के लोगों की तरह ही मेक्सिको के लोगों का भी मानना है कि तरक्की के लिए अंग्रेजी में पढ़ाई ही सबसे अच्छी है.

ये भी पढ़ें- पिता ने नहीं निभाई बेटी के कन्यादान की रस्म, महिला पंडितों ने पढ़े मंत्र, जानें कैसे हुई ये अनोखी शादी

ये भी पढ़ें- जान बचाने के लिए शेर से भिड़ गया ये शख्स, किया कुछ ऐसा कि शेर हो गया ढेर

First published: 7 February 2019, 23:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी