Home » अजब गजब » China Parents Makes 15 Pages CV Of Their 5 Year Old Child
 

मां-बाप ने पांच साल के बच्चे का बनाया 15 पेज का CV, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2018, 16:16 IST

कॉजेल पास हर स्टूडेंट्स को नौकरी की तलाश करनी पड़ती है. अच्छी नौकरी पाने के लिए हर कोई अच्छा सीवी यानि अपनी बायोडाटा बनाता है. जिसमें वो अपने व्यक्तित्व, काम की जानकारी, प्रतिभा और शिक्षा से लेकर करीब-करीब हर पहलू के बारे में जानकारी देता है. जिससे इंटरव्यू देते वक्त सामने वाले पर उसका अच्छा प्रभाव पड़े और उसे अच्छी से अच्छी नौकरी मिल जाए.

ऐसे में अगर आपसे कोई कहे कि किसी पांच साल के बच्चे का सीवी बनाना है तो पहले तो आप चौंक जाएंगे कि भला पांच साल के बच्चे को सीवी की क्या जरूरत पड़ने लगी, क्योंकि पांच साल का बच्चा ना तो नौकरी करने जाएगा और ना ही उसके पास पढ़ाई लिखाई का कोई अनुभव है.

लेकिन आपके ये जानकर ताज्जुब होगा कि चीन के शंघाई में पांच साल के एक बच्चे का उसके मां-बाप ने न केवल सीवी बनाया. इस सीवी की खास बात ये थी कि ये सीवी कोई एक या दो पन्नों का नहीं था बल्कि इस सीवी को बनाने के लिए बच्चे के मां-बाप ने 15 पन्नों का सहारा लिया. यानि बच्चे का सीवी 15 पेजों का बनाया गया.

इस सीवी में बच्चे की अच्छाईयों, प्रतिभा, अच्छे व्यक्तित्व के साथ-साथ तमाम सकारात्मक गुणों के बारे में बताया गया. बच्चे का सीवी बनाने के पीछे उनका उद्देशय बच्चे का एडमिशन किसी अच्छे स्कूल में कराने का था. फिलहाल इस सीवी की चर्चा सोशल मीडिया में खूब हो रही है.

बच्चे की इस सीवी में बच्चे द्वारा साल 2018 में पढ़ी गईं 408 किताबों का भी जिक्र है. दरअसल चीन में प्राथमिक विद्यालय की शुरूआत 6-7 साल की उम्र से होती है. चीन के निजी स्कूलों में भी भारत की तरह बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा है. ऐसे में इतनी आबादी के बीच अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए माता-पिता कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. जिससे वो अपने भविष्य में दूसरों से अच्छा कर सके.

ये भी पढ़ें- पूरे शरीर पर टैटू बनवाना इस लेडी डॉक्टर को पड़ा भारी, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 16 December 2018, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी