Home » अजब गजब » China Richest Village Myterious Socialist Town Resident 100k Bank Leaves Lose Everything
 

इस गांव के हर शख्स के बैंक अकाउंट में जमा हैं करोड़ों रुपये, जानिए कैसे बन गए करोड़पति

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2018, 14:33 IST

दुनियाभर में गांव के लोगों को गरीब और निचले दर्जे का माना जाता है. जहां ना तो अच्छे स्कूल होते हैं और ना ही मेडिकल सुविधा. सड़कों की हालत तो कुछ ज्यादा ही खराब होती हैं. गांव के लोग सुबह से शाम तक खेतों में कड़ी मेहनत करते हैं, बावजूद इसके उनकी जिंदगी कभी खुशहाल नहीं हो पाती. क्योंकि खेती से उनके पास इतना पैसा नहीं आता जिससे वो अपनी जरूरत से अधिक खर्च कर सकें.

ऐसे में ये जानकर यकीनन आपको हैरानी होगी कि दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जहां के लोगों के बैंक अकाउंट में हजार-दो हजार रुपये नहीं बल्कि करोड़ों रुपये जमा है. इस गांव में वो सभी सुविधाएं मौजूद हैं जो किसी बड़े शहर में होती हैं. ये गांव चीन में स्थित है. इस गांव को 'सुपर विलेज' नाम दिया गया है.

जहां के लोग गांव के नाम के मुताबिक ही शान से जिंदगी जीते हैं. खबरों के मुताबिक इस गांव के हर शख्स के बैंक अकाउंट में करीब 1.50 करोड़ रुपये भी ज्यादा जमा हैं. डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, इस गांव में हर व्यक्ति के पास आलीशान घर, चमचमाती गाडी है.

दरअसल, चीन के जियांगसू प्रॉविन्स के 'वाक्शी' गांव को दुनिया का सबसे अमीर गांव कहा जाता है. ये गांव चीन के ‘सुपर विलेज’ के नाम से दुनिया भर में मशहूर है. इसके बारे में बताया जाता है कि इस गांव में हेलीकॉप्टर, टैक्सी और थीम पार्क भी मौजूद है. इस गांव की सड़कें रोशनी में चमकती रहती हैं.

यही नहीं इस गांव में आप आसमान में उड़ान भरते हेलिकॉप्टर को भी देख सकते हैं. ऐसा नहीं है कि ये गांव हमेशा से अमीर था, एक वक्त था जब यहां के लोग बेहद गरीब हुआ करते थे. गांव को कामयाबी के शिखर पर पहुंचाने का श्रेय कम्युनिस्ट पार्टी के लोकल सेक्रेटरी वू रेनाबो को जाता है. रेनाबो ने ही गांव के विकास का खाका तैयार किया था. उन्होंने कंपनी का गठन कर सामूहिक खेती को बढ़ावा दिया.

आज इस गांव को करोड़ों डॉलर की कंपनियों का गढ़ माना जाता है, जिनमें स्टील और शिपिंग प्रमुख कंपनियां हैं. बताया जाता है कि, गांव में ज्यादातर घर एक जैसे हैं और सभी में कई कमरे हैं, देखने में ये घर किसी होटल जैसे लगते हैं. साल 2011 में गांव के लोगों ने इसकी 50वीं वर्षगांठ एक 328 मीटर लंबी गगनचुंबी इमारत बनाकर मनाई थी.

ये भी पढ़ें- हर मौसम में रंग बदलती है ये नदी, आप भी देखें इसका खूबसूरत नजारा

First published: 25 September 2018, 14:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी