Home » अजब गजब » China tanka communities people lives on floating homes know the reason
 

इन लोगों ने 1300 साल से पानी में बना रखा है आशियाना, जमीन पर नहीं रखते पैर

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2019, 14:11 IST

दुनिया का हर इंसान अपनी सुविधा के मुताबिक रहना पसंद करता है. जहां उसे कोई दिक्कत ना हो. वैसे भी दुनिया में ज्यादातर इंसान जमीन पर ही रहना पसंद करते हैं. लेकिन चीन में एक जगह ऐसी भी है जहां के लोग जमीन पर नहीं बल्कि पानी पर रहना पसंद करते हैं. पानी पर रहने का उनका ये सिलसिला सैकड़ों पीढ़ियों से चला आ रहा है. इन लोगों ने सैकड़ों सालों तक पानी से बाहर जमीन पर कदम नहीं रखा. इसीलिए ये लोग दुनिया के हर इंसान से आज भी कटे हुए हैं.

हम बात कर रहे हैं चीन में पाई जाने वाली टांका जनजाति की. इस जनजाति के करीब 7000 लोग समुद्र के बीचों बीच रहना पसंद करते हैं. इन लोगों की जिंदगी पाने के सहारे ही चलते है. उन्होंने पानी के ऊपर ही एक गांव बसा रखा है. समुद्र के पानी पर तैरते हुए इस गांव को जिप्सीज ऑफ द सी भी कहा जाता है. ये लोग शायद ही कभी जमीन पर पैर रखते हैं. ऐसा माना जाता है कि करीब 700 ईस्वी से लेकर अब तक ये लोग समुद्र में बनाए घरों में ही रह रहे हैं. यह अपना पूरा जीवन पानी के घरों और मछलियों के शिकार में ही बीत जाता है.

चीन के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में करीब 7000 मछुआरों के परिवार अपने परंपरागत नावों के मकान में रह रहे हैं. इनके घर समुद्र पर तैरते रहते हैं. टांका लोग नावों से बनाए घरों में रह रहे हैं इसलिए उन्हें ‘जिप्सीज ऑफ द सी’ कहा जाता है. बताया जाता है कि ये लोग वहां के तांग राजवंश के शासकों के उत्पीड़न से इतने दुखी हो गए थे कि उन्होंने जमीनी इलाका छोड़कर समुद्र पर ही रहने का फैसला कियाउसके के बाद करीब 700 ईस्वी में ये लोग पानी में जाकर बस गए. उसके बाद इन लोगों ने आजतक धरती पर लौट कर नहीं देखा.

बता दें कि इस जनजाति के लोगों का पूरा जीवन पानी के घरों और मछलियों के शिकार में ही बीत जाता है. इन्होंने न केवल फ्लोटिंग घर बल्कि बड़े-बड़े प्लेट फार्म भी लकड़ी से तैयार कर लिए हैं. चीन में कम्युनिस्ट शासन की स्थापना होने तक ये लोग न तो किनारे पर आते थे और न ही समुद्री किनारे बसे लोगों के साथ विवाह के रिश्ते बनाते थे. 

यही नहीं उनकी शादियां भी इन्हीं नाव के घरों पर की जाती हैं. हालांकि अब स्थानीय सरकार की मदद से इस समूह के कुछ लोगों ने समुद्र किनारे घर बनाना शुरु कर दिया है. लेकिन ज्यादातर लोग अपने परंपरागत पानी पर तैरते हुए घरों में रहना पसंद करते हैं.

दुष्कर्मी पिता की बहनों ने की हत्या तो कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा, लोगों ने शुरु किया विरोध

First published: 3 July 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी