Home » अजब गजब » China Woman unable to hear men's voices due to rare condition says report
 

मर्दों की आवाज नहीं सुन पाती ये महिला, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2019, 13:10 IST

आपने दुनियाभर के देशों में होने वाली तरह-तरह की बीमारियों के बारे में सुना होगा, लेकिन ऐसी किसी बीमारी के बारे में नहीं सुना होगा जिसमें कोई महिला मर्दों की आवाज नहीं सुन पाती हो. जी हां. एक ऐसा ही कुछ मामला चीन से सुनने को मिला है. जहां एक महिला को पुरुषों की आवाज सुनाई नहीं देती. इस महिला की अजीबोगरीब बीमारी के कारण ये महिला सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है.

दरअसल, चीन की ये महिला Rare Hearing-Loss condition की स्थिति से गुजर रही है, जो उसे पुरुषों की आवाज सुनने से रोकती है. चेन नाम की ये महिला जियामेन में रहती है. एशिया वायर की रिपोर्ट के मुताबिक, एक सुबह जब चेन सोकर उठीं, तो उन्हें अपने ब्वॉयफ्रेंड की आवाज सुनाई नहीं दी. वो बोल रहे थे, मगर चेन को कुछ सुनाई नहीं दे रहा था. इसके पहले वाली रात को उन्हें अपने कानों में कोई घंटी सी बजती सुनाई दी थी, साथ ही उल्टी भी हुई थी.

इसके बाद चेन को अस्पताल ले जाया गया. जहां उन्हें पता चला कि उनके कान का सिस्टम लो-फ्रिक्वेंसी की आवाजें कैच नहीं कर पा रहा. इस कंडीशन को 'रिवर्स-स्लोप हियरिंग लॉस' कहते हैं. इसकी ही वजह से वो औरतों को तो सुन पा रही हैं, मगर पुरुषों की आवाज उन्हें सुनाई नहीं देती.

उसके बाद चेन का कान, नाक और गले के स्पेशलिस्ट ने चेकअप किया. जिसमें पाया गया कि उन्हें Reverse-slope hearing loss है. जिसे low-frequency hearing loss भी कहा जाता है. यानि कम आवृत्ति की ध्वनि सुनाई पड़ने में दिक्कत होना.

बता दें कि ज्यादातर लोग, जिन्हें सुनने में तकलीक होती है वे उच्च आवृत्ति ध्वनि की परेशानी से पीड़ित होते हैं. इसका अर्थ है कि उन्हें ऊंची आवाज सुनने में परेशानी होती है. रिवर्स-स्लोप हियरिंग लॉस को लो-फ्रीक्वेंसी हियरिंग लॉस के रूप में भी जाना जाता है. जिस स्थिति में नीचे पिच की ध्वनियों को सुनने में कठिनाई होती है, जैसे पुरुष की भारी आवाज. चेन इसी से पीड़ित हैं, हालांकि ऐसे मामले बहुत कम ही देखने को मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- लोगों के साथ लिपटकर सोने से लाखों रुपये कमा रही है ये महिला, एक घंटे की लेती है इतनी फीस

First published: 13 January 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी