Home » अजब गजब » Chinese ghost village offers determined visitors a green encounter with the past
 

इस 'भूतिया गांव' का नजारा देखकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 June 2018, 15:12 IST
(South China Morning Post)

दुनिया की सबसे बड़ी दीवार वाले देश चीन में एक ऐसा गांव है. जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इस गांव को लोक भूतिया गांव के नाम से जानने लगे हैं. ये भूतिया गांव पूर्वी चीन झेजियांग राज्य के शेंगशान द्वीप स्थित है. इस गांव का नाम है हूटोवान.

इस गांव में अब चंद लोग ही रहते हैं. इस गांव में हरी-भरी घास और लताओं ने कब्जा कर रखा है. इस गांव के घरों पर हरी-हरी घास उग आई है, पूरे घर पर लताएं छा गई हैं. जिससे ये गांव भूतिया गांव जैसा दिखने लगा है. इस गांव को देखने बाद आपको किसी फिल्म के सेट जैसा दृश्य याद आ जाएगा.

ऐसा नहीं है कि इस गांव में पहले भी इतने ही लोग रहते थे. बता दें कि पहले इस गांव में करीब 500 घर हुआ करते हैं. जिममें करीब 2000 मछुआरों के परिवार रहा करते थे. जिससे गांव में खूब चहल-पहल थी. लेकिन वक्त के साथ-साथ सबकुछ बदल गया. मुख्य सड़क से द्वीप की दूरी ज्यादा होने की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था.

यहां ना तो बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल पाती थी और ना ही लोग रोजमर्रा का सामान ला पाते थे. इसी के चलते यहां रहने वाले परिवारों ने साल 1990 में पलायन करना शुरु कर दिया. जिससे उन्हें बेहतर जिंदगी मिल सके. उनके बच्चे पढ़ लिखकर आगे बढ़ सकें.

South China Morning Post

साल 1994 तक इस गांव के लगभग सभी परिवार पलायन कर गए. गांव के घर खाली हो गए. अब यहां चंद लोग ही रहते हैं. खाली पड़े घरों में घास उग आई और उनपर लताएं फैलने लगी. लोगों के ना रहने से इस गांव के हर घर के कोने में पेड़-पौधे उग आए हैं. इसलिए अब ये गांव किसी पर्यटन स्थल की तरह के आकर्षित होता जा रहा है.

ये भी पढ़ें-यहां हर रोज उलटी ट्रेन में सफर करते हैं लोग, नहीं लगता किसी भी बात का डर

First published: 12 June 2018, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी