Home » अजब गजब » city of the dead the mysterious village of dargavs crypt russia
 

दुनिया का ऐसा रहस्यमयी गांव, जहां जो भी गया कभी लौट कर नहीं आया वापस!

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 16:10 IST

दुनिया में बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जिसके रहस्यों पर से पर्दा उठाना काफी मुश्किल हो जाता है. इन रहस्यों पर से पर्दा उठाने में वैज्ञानिक भी हार मान लेते हैं. इन्हीं रहस्यों में से एक ऐसे रहस्यमयी गांव के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. ऐसा कहा जाता है कि इस गांव में आज तक जो भी गया है, वह कभी लौट कर नहीं आया. इसलिए इस गांव को 'मुर्दों का शहर' कहा जाता है.

यह रहस्यमयी गांव रसिया के उत्तरी ओसेटिया के दर्गाव्स में बसा हुआ है. ये काफी सूनसान गांव है, जहां हर कोई आने से कतराता है. यह रहस्यमयी गांव काफभई ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर बसा है. इधर सफेद पत्थरों से लगभग 99 तहखाना नुमा घर बने हुए हैं, जिसमें यहां के स्थानीय लोगों ने अपने परिजनों के शव दफनाया हुआ है. इतना ही नहीं यहां कुछ ऐसे घर भी हैं, जो चार-चार मंजिला बनीं हुई है.

 

दरअसल, यह एक विशाल कब्रिस्तान है, जिसे 16वीं शताब्दी में बनाया गाया था. इस गांव के बारे में बताया जाता है कि यहां हर एक इमारत का संबंध एक परिवार से होता है. यानि इस इमारत में एक ही परिवार के सदस्यों को दफनाया जाता है. इन इमारतों के बारे में अलग-अलग मान्यताएं हैं.

स्थानीय लोगों का मानना है कि इन इमारतों में जाने वाला कभी भी वापस लौटकर नहीं आ पाते हैं. हालांकि पर्यटक कभी-कभी इस जगह पर रहस्यों को जानने के लिए आते हैं.

इस रहस्यमयी किले में गायब हो गई थी पूरी की पूरी बारात, आज तक नहीं चला पता

First published: 5 July 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी