Home » अजब गजब » CoronaVirus safety measures Email Fraud
 

Coronavirus के नाम से हो रहे ऑनलाइन फ्रॉड और हैकिंग, आपको भी आया मेल तो हो जाए सावधान

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2020, 11:59 IST

CoronaVirus safety measures Email Fraud: चीन के बुहान शहर से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अब तक 1700 से अधिक लोगों की जान ले ली है. इस वायरस के कारण करीब 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित है. पूरी दुनिया इस वायरल की चपेट में हैं लेकिन कुछ लोग इसका जमकर फायदा उठा रहे है. दरअसल, बीते कुछ दिनों से लगातार साइबर ठग लोगों को एक मेल भेज रहे हैं जिसमें उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए गए है. लेकिन जैसे ही लोग इस मेल को खोलते हैं और इसके बाते गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं वैसे ही उनका सिस्टम हैक हो जाता है.

सिक्युरिटी फर्म Mimecast ने एक ऐसे ही ईमेल को पकड़ा है जिसमें लोगों के पास कोरोना वायरस के बचाव करने के तरीके वाला मेला आ रहा है. यह काफी हैरान करने वाला मेल हैं क्योंकि इसमें आपसे कुछ मांगा नहीं जा रहा है बल्कि आपको कोरोना वायरस के सावधान किया जा रहा है. इसके लिए इस मेल में WHO की चेतावनी भी दी गई है. लेकिन जैसे ही लोग यह मेल खोल रहे हैं और इसमें बताए गए पीडीएफ को ओपन कर रहे हैं वैसे ही उनका पूरा सिस्टम हैक हो रहा है और लोग साइबर ठग का शिकार बन रहे है.


हैकर्स जो मेल भेज रहे हैं इसमें उन्होंने लोगों को झासा देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का पेज लिंक किया हुआ है.इस मेल में आपको एक लिंक मिलता है जिस पर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप विंडो में खुलती. यहां पर आपको अपका इमेल कंफर्म करने के लिए कहा जाता है. इसके साथ ही आपको अन्य जानकारी भी मांगी जाती है. जैसे यूजर जानकारी भरते हुए आगे बढ़ते हैं और उनके पास अंत में एक डॉक्यूमेंट को डाउनलोड का लिंक मिलता है. मेल में दावा किया जाता है कि इसमें कोरोनावायरस से बचने का तरीका बताया गया है लेकिन जैसे ही इसे आप डाउनलोड करते हैं वैसे ही आपका अकाउंट हैक हो जाता है.

जब एक वायरस के कारण हुई थी 10 करोड़ से अधिक लोगों की मौत, चारों तरफ थी लाशें ही लाशें

First published: 17 February 2020, 17:17 IST
 
अगली कहानी