Home » अजब गजब » Coronavirus: This author had told fear of covid-19 before 40-year in a book, scientists shocked
 

Coronavirus: इस लेखक ने 40 साल पुरानी किताब में ही बता दिया था कोरोना वायरस का खौफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2021, 13:50 IST
coronavirus book (catch news)

Coronavirus: कोरोना वायरस को लेकर ऐसा खुलासा हुआ है, जिसे जानकर दुनियाभर के वैज्ञानिक भी हैरान रह गए हैं. सोशल मीडिया पर एक नॉवेल वायरल हो रहा है. इस नॉवेल में दावा किया जा रहा है कि 40 साल पहले ही एक लेखक ने अपनी किताब में कोरोना वायरस का जिक्र किया था. लेखक ने अपनी किताब में तब कोरोना वायरस को लेकर भविष्यवाणी की थी. उन्होंने तब पहली बार 'कोरोना' शब्द का इस्तेमाल किया था.

यह किताब एक थ्रिलर उपन्यास है. इसका नाम 'द आइज ऑफ डार्कनेस' है. किताब को साल 1981 में डीन कोन्टोज़ ने लिखा था. उन्होंने किताब में 'वुहान-400' नामक एक वायरस का उल्लेख किया था. किताब में इस वायरस को प्रयोगशाला में एक हथियार के रूप में बनाने की बात कही गई थी. इसे लेकर अब लोग लगातार ट्वीट कर रहे हैं. 

लोग उपन्यास में लिखी गई वो लाइन शेयर कर रहे हैं, जिसमें वुहान-400 वायरस का उल्लेख है. पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने भी अपने ट्विटर हैंडल से किताब के उस पन्ने को शेयर किया था. इस किताब के सामने आने के बाद वैज्ञानिक भी हैरान हैं. इस किताब में लिखी बातों को लोग अब मौजूदा कोरोना वायरस महामारी से जोड़ रहे हैं.

कोरोना वायरस संक्रमितों की बात की जाए तो पिछले 24 घंटों के दौरान भारत में कोरोना के ग्राफ में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 27,254 नए मामले सामने आए.

कोरोना के नए मामलों के सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्‍या 3 करोड़ 32 लाख 64 हजार 175 हो गई है. पिछले 24 घंटों के दौरान 219 मरीजों की कोरोना की चपेट में आकर मौत हो गई. इसके बाद देशभर में कोरोना से अब तक 4 लाख 42 हजार 874 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल, अभी देश में कोरोना के 3 लाख 74 हजार 269 एक्टिव मामले हैं.

कोरोना वायरस का फिर गिरा ग्राफ, पिछले 24 घंटे में आए 27,254 नए मामले, 219 मरीजों की मौत

Coronavirus: महाराष्ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी की चेतावनी- गणेश पूजा के बाद बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले

First published: 13 September 2021, 13:50 IST
 
अगली कहानी