Home » अजब गजब » countries dont have their army
 

इन देशों के पास नहीं है कोई सेना, लेते हैं दूसरों से उधार

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2021, 11:55 IST

किसी देश की ताकत का अंदाजा उसकी सैन्य ताकत से लगाया जाता है. कहा जाता है कि जिस देश की सेना जितनी बड़ी होती है, उसे दुनिया उतनी ही ताकतवर मानती है. लेकिन, कुछ ऐसे देश हैं जिनके पास सेना ही नहीं हैं. जीं हां इन देशों की जिम्मेदारी उनकी सेना नहीं बल्कि दूसरे देश की पुलिस और सेना संभालती है.

मोनैको-
मोनैको एक छोटा देश है. यहां 17वीं शताब्दी से ही किसी तरह की कोई सेना नहीं है. हालांकि ये छोटी-छोटी फौजी टुकड़ियां है. फ्रांस की सेना इसे सुरक्षा प्रदान करती है.


जब सड़क पर अचानक चलने लगा घर, वीडियो देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

 

मॉरीशस-
मॉरीशस देश में वर्ष 1968 से ही किसी तरह की कोई सेना नहीं है. हालांकि यहां 10 हजार पुलिस कर्मी हैं, जो आंतरिक और बाहरी दोनों तरह की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं.

आइसलैंड-
यूरोप के दूसरे सबसे बड़े द्वीप में आइसलैंड आता है. आइसलैंड खूबसूरती के मामले में बहुत अच्छा देश है. यहां पर वर्ष 1869 से ही कोई सेना नहीं है. ये देश नाटो का सदस्य है और इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका की है.

वैटिकन सिटी-
ये देश दुनिया का सबसे छोटा देश है, उसके पास किसी भी तरह की कोई आर्मी नहीं है. कुछ सालों पहले कोई नोबल गार्ड हुआ करते थे. लेकिन वर्ष 1970 में इस संस्था को ध्वस्त कर दिया गया. इस देश की सुरक्षा इतालवी सेना करती है.

जंगली जानवर को देखकर कुत्तों ने लगाई इतनी तेज दौड़, वीडियो में देखें चंद सेकंड में कैसे किया काम तमाम

First published: 24 February 2021, 11:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी