Home » अजब गजब » Crabs are seen everywhere on Christmas island in Australia
 

इस आइलैंड पर है केंकड़ों का राज, घर हो या सड़क हर जगह नजर आते हैं केंकड़े

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2019, 14:11 IST

Christmas Island Australia : आपने दुनियाभर के तमाम ऐसे आइलैंड यानी द्वीपों के बारे में सुना होगा, जहां अलग-अलग तरह के जीव जन्तु रहते हैं, लेकिन ऐसे किसी आइलैंड के बारे में नहीं सुना होगा जहां आपके चारों ओर सिर्फ केंकड़े ही केंकड़े नजर आएंगे. आप सड़क, चौराहे घर या मकान हर जगह केंकड़ों को देख सकते हैं. इन्हें देखकर ऐसा लगता है कि इस आइलैंड पर केंकड़ों की बारिश हुई है.

क्रिसमस नाम का ये आइलैंड ऑस्ट्रेलिया के पास स्थित है. इस आइलैंड पर आप चारों ओर केंकड़े ही केंकड़े पाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में स्थित इस आइलैंड पर हर साल करोड़ों केकड़ों का जमावड़ा नजर आता है. ये केकड़े सड़कों से लेकर जंगल, घर, रेस्टोरेंट, बार, बस स्टॉप, हर जगह पर नजर आते हैं.

ये केकड़े हर साल प्रजनन करने के लिए क्रिसमस द्वीप के एक छोर पर स्थित जंगल से दूसरे छोर पर स्थित भारतीय महासागर तक का सफर तय करते हैं. जब ये केंकड़े सड़क से गुजरते हैं तो सड़कें पूरी तरह से लाल रंग की नजर आती हैं मानो सड़कों को लाल रंग के पेंट से रंग दिया गया हो.

यही नहीं हर साल हजारों केकड़े सड़क पर गाड़ियों के नीचे आकर मर जाते हैं. हालांकि जगह-जगह पर आपको ऐसे बोर्ड भी दिखाई देंगे जिनपर लिखा होता है गाड़ी धीरे चलाएं.

यही नहीं केंकड़ों को बचाने के लिए कई बार तो सड़कें ही बंद कर दी जाती हैं. बता दें कि क्रिसमस आइलैंड 52 वर्ग मील क्षेत्रफल में फैला हुआ है. इसकी आबादी करीब 2000 है. इसके बावजूद भी यहां बड़ी संख्या में लोग इन केकड़ों को देखने के लिए पहुंचते हैं.

ये है दुनिया का सबसे अनोखा अस्पताल, इंसानों का नहीं बल्कि ऊंटों का होता है इलाज

सुबह की सैर के दौरान चोरों ने चाकू की नोक पर कुत्ते को किया चोरी

ये है दुनिया का सबसे अनोखा शहर जहां किसी चौराहे और सड़क का नहीं है नाम

First published: 24 December 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी