Home » अजब गजब » Crackpot North Korean leader Kim Jong-un employs force of female traffic police officers hand picked for their looks
 

ख़बरदार! कहीं इन ख़ूबसूरत ट्रैफिक सुरक्षाकर्मियों को देखकर आप रूल न तोड़ दें...

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2017, 16:03 IST

ट्रैफिक पुलिस का नाम आते ही बेशक आपको धूप में कड़ी मेहनत कर रहा शख्स ध्यान आता है, जो धूप आैर धुंए के शोर के बीच रहते हुए उनके जैसा हो जाता है. यह जाॅब आसान भी नहीं है. इसके लिए सतर्क रहने के साथ मेहनत करने की जरूरत है.

लेकिन उत्तर कोरिया में सड़कों पर ट्रैफिक संभालने वाली ट्रैफिक लेडीज की भर्ती उनके लुक्स देखकर की जाती है. वहां का समाज अब भी पारंपरिक है. इन लड़कियों को 26 साल की उम्र में रिटायर कर दिया जाता है. इस दौरान इन्हें शादी करने की इजाजत नहीं है. कोई ट्रैफिक लेडी यदि शादी कर लेती है, तो उसे हटा दिया जाता है. यहां आने वाले पर्यटकों और पत्रकारों के लिए प्योंगयोंग की सड़कों पर कारों को दिशा देती हैं.

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग के चौराहों पर ब्लू वर्दी और काली हील के जूते पहने ट्रैफिक संभालती युवा लड़कियां इस देश की तस्वीर बताती हैं. इन्हें आधिकारिक तौर पर ट्रैफिक सुरक्षा अधिकारी कहा जाता है, लेकिन दुनिया इन्हें ट्रैफिक लेडीज कहती है.

उत्तर कोरिया प्रशासन इन लड़कियों पर विशेष ध्यान रखता है, क्योंकि यह परमाणु शक्ति संपन्न देश के विपरीत उत्तर कोरिया की अलग तस्वीर पेश करती हैं. उत्तर कोरिया के लोक सुरक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ये लड़कियां देश की राजधानी का प्रतिनिधित्व करती हैं, इसलिए इनका चयन उनकी कद-काठी और सुंदरता के आधार पर किया जाता है. यह मंत्रालय ट्रैफिक मामले देखता है.

First published: 15 June 2017, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी