Home » अजब गजब » Crater Of Diamonds: Peoples found dimond through the decades from national park in America
 

इस खदान से हीरा पाकर हजारों लोग बन चुके हैं करोड़पति, सरकार भी नहीं करती जब्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2019, 18:49 IST

सोचिए आप किसी हीरे की खदान में घूम रहे हैं और आपको हीरा मिल जाए तो आप क्या करेंगे. यकीनन आपको ये हीरा खदान के मालिक या सरकार को देना पड़ेगा. लेकिन दुनिया में एक ऐसी हीरे की खदान है जिसमें अगर आपको कोई चीज मिल जाती है तो वो आपकी हो जाती है. इस हीरे की खदान को क्रेकर ऑफ डायमंड नाम से जाना जाता है.

हालांकि इस खदान में जाने से पहले लोगों को एक छोटी सी फीस चुकानी पड़ती है. ये खदान अमेरिका के अरकांसास स्टेट के पाइक काउंटी के मरफ्रेसबोरो में स्थित हैबता दें कि अरकांसास नेशनल पार्क में स्थित 37.5 एकड़ जमीन पर आपको ऊपरी सतह पर ही डायमंड मिल जाएंगे. यहां 1906 से डायमंड मिलने शुरू हुए थे.

इसे द क्रेटर ऑफ डायमंड कहते हैँ. लेकिन 1972 में यह जमीन नेशनल पार्क में आ गई. अरकांसास डिपार्टमेंट ऑफ पार्क एंड टूरिज्म ने इसे डायमंड कंपनी से खरीद लिया.

 

साल 1906 से ही इस जमीन पर व्यावसायिक रूप से डायमंड उत्पादन क्षेत्र बनाने की कोशिशें की जाती रही हैं, लेकिन कामयाबी नहीं मिली और फिर इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया. खेत में लोगों को अब तक हजारों डायमंड मिल चुके हैं. अधिकारियों के मुताबिक 1972 से अभी तक यहां 31,000 डायमंड मिल चुके हैं.

बता दें कि 40 कैरट का एक ‘अंकल सेम’ भी यहां मिल चुका है. यह अमेरिका में मिला अब तक का सबसे बड़ा डायमंड है. यहां अधिकतर बहुत छोटे साइज के डायमंड मिलते हैं. चार या पांच कैरट का भी डायमंड हजारों डॉलर में बिकता है. यहां लोगों को बड़ी संख्या में डायमंड खोजते हुए देखा जा सकता है.

तीन तलाक: पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, देगी 6000 रुपये पेंशन

उत्तर भारत में ठंड से हाल बेहाल, दिल्ली में तापमान दो डिग्री, यूपी में कई लोगों की मौत

First published: 29 December 2019, 18:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी