Home » अजब गजब » Daughter Joins Mother Funeral Through Video Call And Books Ashes From Couries In Maharashtra
 

डिजिटल हुआ इंडिया- वीडियो कॉल पर किया मां का अंतिम संस्कार, पार्सल से मंगवाईं अस्थियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2018, 14:39 IST

सूचना क्रांत के इस युग में हर चीज टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो गई है. बिना टेक्नोलॉजी के हम अपने भविष्य की कल्पना नहीं कर सकते हैं. अब तो लोग वीडियो कॉलिंग के जरिए अंतिम संस्कार तक कराने लगे हैं. ऐसा ही एक मामला महाराष्ट्र के पालघर से सामने आया है, जहां एक लड़की ने अपनी मां का अंतिम संस्कार वीडियो कॉलिंग से कराया गया. यही नहीं इस लड़की ने अस्थियों को लाने लिए कोरियर सेवा का प्रयोग किया.

खबरों के मुताबिक, 70 साल के धीरज पटेल पालघर के मनोर में अपनी पत्नी के निरीबाई पटेल से साथ अकेले रहा करते थे. उन्होंने अपनी इकलौती बेटी की शादी कर दी. अब उनकी बेटी गुजरात के अहमदाबाद में रहती हैं. बीते मंगलवार यानी 21 अगस्त को निरीबाई का निधन हो गया. उस वक्त धीरज पटेल घर में नहीं थे. शायद वो किसी काम से बाहर गए थे.

बुजुर्ग महिला के गुजर जाने की सूचना गांव वालों ने उसकी बेटी को फोन करके दे दी. बेटी ने फोन पर गांव पहुंचने में असमर्थता जताई और कहा कि वे लोग उसकी मां अंतिम संस्कार कर दें, वह वीडियो कॉल के जरिये अंतिम संस्कार में मौजूद रहेगी. गांव वालों ने बेटी के आग्रह पर मनोर स्थित हिंदू श्मशान भूमि पर उसकी मां अंतिम संस्कार कर दिया. इस दौरान उनकी बेटी वीडियो कॉलिंग से उसे पूरी अंतिम क्रिया दिखाई.

बता दें कि दाह संस्कार को वैदिक ज्ञान के निर्देशानुसार संपन्न कराया जाता है. माना जाता है कि हिंदुओं में वैदिक रीति के अनुसार अंतिम संस्कार कराने से मृतक की आत्मा को शांति मिलती है. मौजूद परिदृश्य में अंतिम संस्कार को लेकर भी कई तरह के परिवर्तन दिखाई देते हैं.

ये भी पढ़ें- 35 साल पहले दादा ने चोरी की थी जीप, पोते को पता चला तो किया ये काम

First published: 25 August 2018, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी