Home » अजब गजब » Death Valley: Mystery of death valley moving stone an rocks, know all about it's phenomena
 

Death Valley: जहां खुद ब खुद खिसकते हैं पत्थर, वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए आजतक इस रहस्य का पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2021, 11:59 IST

हमारी पृथ्वी लाखों करोड़ों रहस्यों से भरी पड़ी है. जिनके बारे में आक्सर आप किताबों या कहानियों में सुनते रहते हैं. ये ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. ये भी ऐसा ही रहस्य है जिसके बारे में आजतक दुनियाभर के वैज्ञानिक पता नहीं लगा पाए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं डेथ वैली के बारे में जो अमेरिका में स्थित हैं. ये वैली ऐसे पत्थरों के बारे में प्रसिद्ध है जो खुद ब खुद चलकर एक से दूसरी जगह पहुंच जाते हैं. अगर आपको यकीन न हो तो इसका भी सबूत वहां मिलता है. दरअसल, जब ये पत्थत एक से दूसरी जगह खिसकर पहुंचे तो वहां उनके ऐसे निशान बन जाते हैं जैसे किसी गाड़ी के रेगिस्तान की धूल में बन जाते हैं.

यहां के पत्थर अपने आप कैसे खिसकते हैं? इसे लेकर कई रिसर्च इस जगह पर हुई हैं, उसके बाद भी इसके रहस्य से पर्दा नहीं उठ सका है. इन्हीं कारणों से देश विदेश से कई पर्यटक इस रहस्यमय जगह को देखने के लिए आते हैं. ये स्थान कैलिफोर्निया के दक्षिण पूर्व में स्थित नेवादा राज्य के पास में स्थित है. ये रहस्यमय स्थान 225 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है. बता दें कि इन पत्थरों को आज तक किसी ने चलते हुए नहीं देखा है. ये पत्थर खिसकने के बाद एक लंबी रेखा अपने पीछे छोड़ जाते हैं. उन्हीं रेखाओं के निशानों के बाद से इस बात का पता चलता है कि ये पत्थर एक से दूसरे स्थान पर खिसककर चले जाते हैं.


दुनियाभर के वैज्ञानिक इन पत्थरों के बारे में अलग-अलग थ्योरी देते हैं. साल 1972 में इस रहस्य से पर्दा उठाने के लिए वैज्ञानिकों का एक दल इस जगह पर आया. उन्होंने इन पत्थरों के ऊपर करीब 7 सालों तक अध्ययन किया. वैज्ञानिकों ने उस दौरान 317 किलोग्राम के एक पत्थर का विशेष रूप से अध्ययन किया. उनके इस रिसर्च के दौरान वह पत्थर जरा भी नहीं हिला. वहीं कुछ सालों के बाद जैसे ही वैज्ञानिक दोबारा उस पत्थर का पता लगाने के लिए वापस वहां पर पहुंचे, तो वो करीब 1 किलोमीटर दूर मिला. इसे देखने के बाद कई वैज्ञानिक हैरान थे. कई दूसरे वैज्ञानिकों के मुताबिक ये पत्थर तेज हवाओं के कारण खिसकते हैं. हालांकि इन पत्थरों के खिसकने की वजह को लेकर रिसर्चर्स एकमत नहीं हैं. 

OMG: नूडल्स खाने की वजह से मात्र 10 साल की उम्र में हो गया 200 किलो वजन, अब चल भी नहीं पाता

कुछ लोगों का ये भी कहना है कि इन पत्थरों को पारलौकिक शक्तियां खिसकाती हैं. वहीं स्पेन की कम्प्लूटेंस यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का कहना है कि ऐसा यहां की मिट्टी में मौजूद माइक्रोब्स के कारण होता है. ये माइक्रोब्स मिट्टी को चिकना बना देते हैं. इस कारण पत्थर मिट्टी पर खिसकने लगते हैं. हालांकि इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं मिला. 

अजब है यह पत्थर, इसको काटने पर निकलने लगता है खून, हैरान कर देगी वजह

First published: 12 September 2021, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी