Home » अजब गजब » Denman Glacier Where found deepest point on land in Antarctica
 

समुद्र तल से साढ़े तीन किलोमीटर नीचे मिली दुनिया की सबसे गहरी जमीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2019, 19:11 IST

Deepest point on land : आपने दुनिया की तमाम अजीबो-गरीब चीजों के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या कभी दुनिया की सबसे गहरी जमीन के बारे में सुना है? कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के एक समूह  हाल ही में अंटार्कटिका के डेनमान ग्लेशियर में जमीन पर दुनिया की सबसे गहरी जगह को खोज लिया है. ये जगह समुद्री सतह से 3.5 किलोमीटर यानी 11,500 फीट नीचे मिली है.

इस अनोखी खोज की घोषणा कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन ने 12 दिसंबर  को की. इस खोज के बारे में जर्नल नेचर जिओसाइंस में प्रकाशित भी किया गया था. शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस महाद्वीप पर कई हैरान करने वाला चीजों का पता चला है.

बता दें कि वैज्ञानिक इस प्रोजेक्ट पर पिछले छह सालों से काम कर रहे थे, डॉक्टर मैथ्यू मॉर्लिग्म के मुताबिक, यह निस्संदेह अंटार्कटिका की बर्फ की चादर के नीचे स्थित सबसे सटीक आकृति है.

बता दें कि डेनमान ग्लेशियर 20 किलोमीटर चौड़ा है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इस खोज से यह पता चलता है कि बर्फ समुद्र तल से 3,500 मीटर से भी अधिक नीचे उतर रही है और भविष्य में दक्षिणी ध्रुव की रूपरेखा बदल सकती है. यह जगह भले ही जमीन पर दुनिया की सबसे गहरी जगह हो, लेकिन पश्चिमी प्रशांत महासागर में मारियाना ट्रेंच अब भी दुनिया की सबसे गहरी जगह है, जिसकी गहराई समुद्री सतह से 11 किलोमीटर है.

हजारों साल से इन झरनों से निकल रहा है गर्म पानी, नहाने से दूर हो जाती है तमाम बीमारी

कुत्ते को खोजने के लिए महिला ने प्लेन को लिया किराए पर, दे रही है $7,000 का इनाम

एवेंजर्स एंड गेम के एक देश के साथ व्यापार कर रही थी अमेरिका!

First published: 22 December 2019, 19:11 IST
 
अगली कहानी