Home » अजब गजब » Dentist in Gujarat extracted world's longest human tooth from a student, trying to register in guiness world record
 

गुजरातः डॉक्टर ने जबड़े से निकाला दुनिया का सबसे लंबा दांत

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2017, 15:57 IST

गुजरात के वड़ोदरा में एक डेंटिस्ट यूं तो आम दिनों की ही तरह अपना काम कर रहे थे, लेकिन उन्हें नहीं पता था कि उन्हें आते-जाते बहुत बड़ा कारनामा कर दिया. संभवता उनके इस इलाज के लिए उनका नाम विश्व रिकॉर्ड में भी शामिल हो सकता है.

वड़ोदरा में दांतों के डॉक्टर जैमिन पटेल एक निजी क्लीनिक चलाते हैं. बीते दिनों डॉक्टर जैमिन पटेल ने एक कॉलेज स्टूडेंट के दांत का ऑपरेशन कर उसे बाहर निकाला था. लेकिन शायद तब तक उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि जिस दांत को ऑपरेशन कर उन्होंने बाहर निकाला है, वो दुनिया का सबसे लंबा दांत है.

इतना ही नहीं इलाज के बाद तक जैमिन पटेल को इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि उनका नाम अब दुनिया में मशहूर होने जा रहा है. इलाज के दौरान पटेल को यह तो पता था कि जिस दांत को उन्होंने मरीज के जबड़े से निकाला है वो सामान्य दांतों से बड़ा है.

लेकिन जब उन्होंने 20 फरवरी का अख़बार पढ़ा, तब उन्हें पता चला कि वो दुनिया का सबसे लंबा इंसानी दांत निकालने वाले चिकित्सक हैं, इस बात की उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी.

20 फ़रवरी को उन्हें मालूम हुआ कि जिस स्टूडेंट की सर्जरी कर उन्होंने दांत को निकाला है उसकी लंबाई 3.7 सेमी है जबकि दुनिया के सबसे बड़े दांत की सर्जरी करने का वर्तमान रिकॉर्ड 3.2 सेमी है.

उन्हें पता चला कि इससे पहले का रिकॉर्ड Ng Lay Choo के नाम दर्ज है, जिन्होंने 6 अप्रैल 2009 को Loo Hui Jing की डेंटल सर्जरी कर उनके 3.2 सेमी लंबे दांत को निकाला था.

डॉक्टर पटेल ने बताया कि उनके मरीज उर्विल पटेल ने उनसे संपर्क किया था, उन्हें दांत को लेकर कुछ समस्या थी क्योंकि वो दांत आम दांतों की तुलना में कई गुना बड़ा था जिसके कारण उनका चेहरा खराब हो रहा था.

उनका यह दांत उनके गालों के आगे बढ़ा हुआ था, हमने उन्हें बेहोश कर लगभग 30 मिनट में उनके उस दांत को सफलतापूर्वक निकाल दिया.

उन्होंने आगे कहा कि उस वक्त तक उन्हें यह पता नहीं था कि यह दुनिया का सबसे लंबा दांत है. लेकिन अब वे इस रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पंजीकरण कराने के लिए सोच रहे हैं.

First published: 25 February 2017, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी