Home » अजब गजब » Dictator of Libya Gaddafi's watch auctioned in Dubai for Rs 1.34 crore, know it's specialty
 

खूबसूरत महिलाओं को अपना सुरक्षा गार्ड बनाता था यह तानाशाह, घड़ी की कीमत जानकर दंग रह गई दुनिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2019, 20:10 IST

लीबिया के पूर्व तानाशाह कर्नल मुअम्मर गद्दाफी की घड़ी की नीलामी दुबई में हुई. यह घड़ी जितने दाम में बिके उसकी कीमत जानकर लोग हैरान रह गए. गद्दाफी के खास ऑर्डर पर साल 1979 में पाटेक फिलिप द्वारा यह दुर्लभ घड़ी बनाई गई थी. यह घड़ी जब दुबई में 1.34 करोड़ रुपए (1,93,750 डॉलर) में नीलाम हुई तो लोग हैरान रह गए.

गल्फ न्यूज के अनुसार, उम्मीद थी कि 18 कैरेट सोने वाली कुशन आकार की इस कलाई घड़ी की नीलामी में 25 हजार डॉलर तक की बोली लगेगी. लेकिन एक अनाम बोलीदाता ने तय बोली से 675 फीसदी ज्यादा दाम लगाकर इसे 1.34 करोड़ रुपए में खरीदा.

इस घड़ी में अरबी भाषा में लिखा है, "जब आपको जरूरत होगी, तभी आजादी मिलेगी." गद्दाफी ने इस पर अपना हस्ताक्षर भी किया हुआ है. इस तरह की घड़ी के केवल दो माडल दुनिया में उपलब्ध हैं. एक पर वही बात अंग्रेजी में लिखी है. साल 1978 में लीबिया के मजदूर दिवस पर गद्दाफी ने यह घड़ी पहनी थी. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि बाद में गद्दाफी ने यह घड़ी अपने सहयोगियों को उपहार में दे दी थी.

गद्दाफी अपनी रंगीन मिजाजी के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध था. गद्दाफी की रंगीन मिजाजी का आलम यह था कि उसके साथ हर वक्त साए की तरह रहने वाली खूबसूरत महिला बॉडीगार्ड्स का घेरा था. ये महिला बॉडीगार्ड्स भी गद्दाफी के लिए जान की बाजी लगाने से नहीं हिचकती थीं. लेकिन बाद में उसे उसके ही देश के विद्रोहियों ने मार डाला था. साल 1969 में वह लीबिया की सत्ता पर काबिज हुआ था और फरवरी 2011 में भड़के जनांदोलन की वजह से उसे अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी थी.

अंतरिक्ष में भारत की मिशन 'शक्ति' से खौफ में आया पाकिस्तान ! इमरान खान ने दिया ये बयान

First published: 28 March 2019, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी