Home » अजब गजब » discovered mayaa civilization underwater cave in maxico mayaa civilization underwater cave world longest cavern
 

जानिए आखिर कैसे वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे बड़ी गुफा को खोज निकाला

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2018, 12:00 IST

दुनियाभर में ऐसी तमाम चीजें हैं जिनके बारे में यकीन करना मुश्किल होता है. माया सभ्यता के दौरान भी ऐसे कई निर्माण किए गए, जिनकी वैज्ञानिक आज भी खोज कर रहे हैं. इन खोजों से वैज्ञानिक मानव सभ्यता के बारे में और अधिक जानने की कोशिश कर रहे हैं.

कहां मिली गुफा

पुरातत्वविदों की एक टीम ने मेक्सिको में भी कुछ ऐसी ही खोज की है. जहां करीब 14 साल की कड़ी मेहनत के बाद एक गुफा को खोज निकाला. इस गुफा को दुनिया की सबसे बड़ी गुफा माना जा रहा है. गुफा की खोज के लिए पुरातत्वविदों ने 'द ग्रेट माया एक्विफर परियोजना' बनाई थी.

कितनी लंबी है गुफा

परियोजना की इस टीम ने सैक एक्तन और दोस ओजोस की गुफाओं को खोजने की कोशिश की. इस दौरान मेक्सिको के युकातान प्रायद्वीप के नीचे ये गुफा मिली. इस गुफा को माया सभ्यता से जुड़ी हुई माना जा रहा है.

पुरातत्वविदों के मुताबिक ये गुफा 347 किलोमीटर में फैली हुई है. इसके रास्ते उलझनभरे हैं. गुफा में खूबसूरत कंदराओं का भी पता चला है.

क्या-क्या थीं चुनौतियां

गुफा की खोज के दौरान पुरातत्वविदों की टीम को गोताखोरी के बाद वापस लौटकर आने की बड़ी चुनौती थी. क्यों कि पानी के अंदर ऑक्सीजन के साथ-साथ जरूरी सामान खत्म होने का हमेशा आशंका बनी रहती थी. माना जाता है कि दस हजार से बारह हजार साल पहले माया सभ्यता से जुड़े लोग करते थे. इसीलिए इस प्रोजेक्ट को "ग्रेट माया एक्विफर" नाम दिया था.

बता दें कि युकातान प्रायद्वीप में स्थित तुलम क्षेत्र रहस्यमयी जल क्षेत्र है. वैज्ञानिक अब सैक एक्तन को स्थानीय तीन अन्य गुफाओं को पानी के नीचे वाली गुफाओं से जोड़ने की कोशिश करेंगे.

First published: 21 January 2018, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी