Home » अजब गजब » Diwali 2020: A lamp keeps on burning for 40 hours, people calling craftsman to demand the lamp
 

40 घंटे तक जलता रहता है यह मिट्टी का दीया, जिस कुम्हार ने बनाए उसके पास इसलिए आ रहे फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2020, 9:14 IST

Diwali 2020: दीवाली आने वाली है, इससे पहले मार्केट में तरह-तरह के दीप आने लगे हैं. इसी क्रम में छत्तीसगढ़ से एक अनोखा दीप सामने आया है. यह दीप एक-दो घंटे नहीं बल्कि 24 से 40 घंटे तक जलता रहता है. इस दीप के सामने आने के बाद मार्केट में इसकी डिमांड बढ़ गई है. छत्तीसगढ़ में कोंडागांव के रहने वाले शिल्पकार अशोक चक्रधारी ने यह दीप बनाया है.

अशोक चक्रधारी को 40 घंटे तक लगातार जलने वाले इस मिट्टी के दीये के लिए नेशनल मेरिट अवार्ड प्रशस्ति पत्र से भी सम्मानित किया गया है. अशोक चक्रधारी पिछले कई सालों से मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते हैं. उनका कहना है कि उन्होंने 35 साल पहले ऐसा दीया देखा था. उसी को ध्यान में रखकर उन्होंने ये दीया बनाया.

अशोक चक्रधारी ने बताया, "35 साल पहले मैंने एक दीया देखा था, उसी को याद करके मैंने ये दीया बनाया है. मुझे इस साल नवरात्रि में किसी ने फोन करके बताया कि आपने जो दीया बनाया है, हमें भी वैसा दीया चाहिए. मुझे पता चला कि मेरा वीडियो वायरल हो गया है. जिसके कारण मुझे लोग कॉल कर रहे हैं. हम रोज़ 50-60 ऐसे विशेष दीए बना रहे हैं. हमने इसकी कीमत 200 से 250 रुपये रखी है."

सबसे हैरानी की बात यह है कि अशोक चक्रधारी को भी पता नहीं चला कि उनका ये वीडियो और फोटो कैसे वायरल हो गया. लोग अब फोन कर शिल्पकार अशोक चक्रधारी से दिए की मांग कर रहे हैं. लोग लगातार फोन कॉल कर दीए की डिमांड कर रहे हैं. काफी लोग दीए के लिए ऑर्डर दे चुके हैं और एडवांस पैसे भी जमा कर चुके हैं.

बता दें कि देशभर में 14 नवंबर को दीवाली का त्योहार मनाया जाने वाला है. दीवाली का त्योहार पूरे हर्षोल्लास के साथ देशभर में मनाया जाता है. दीवाली पर दीयों की डिमांड काफी बढ़ जाती है. 

बिहार चुनाव 2020: PM मोदी का हमला- इस बार जंगलराज वालों के साथ टुकड़े-टुकड़े गैंग भी आए

गाजीपुर: गैंगस्टर मुख्तार अंसारी के अवैध होटल पर चला CM योगी का बुलडोजर, जमींदोज हुई बिल्डिंग

First published: 2 November 2020, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी