Home » अजब गजब » Do you know which color makes you feel the happiest? Color of Happiness
 

जानिए कौन सा रंग करता है आपको सबसे ज्यादा खुश

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2016, 15:25 IST

क्या आपको पता है कि वो कौन सा रंग है जो आपको सबसे ज्यादा खुश करता है? शायद आपको इसका जवाब न पता हो. लेकिन हैप्पी एग कंपनी द्वारा किए गए एक ताजा शोध में यह बात सामने आ गई है कि एक रंग ऐसा है जो 70 फीसदी लोगों को सबसे ज्यादा खुशी देता है.

फूडएंडवाइन डॉट कॉम में छपी खबर के मुताबिक इस शोध में पाया गया कि 70 फीसदी लोगों ने पीले रंग से संबंधित मैकरोनी, चीज, अंडे की जर्दी और केले को खुशी से जोड़ा. वास्तव में शोध में शामिल 62 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा कि वे अपनी फ्रिज में और ज्यादा पीली चीजों को देखना चाहते हैं.

अब तक आप गलत जगह लगा रहे थे परफ्यूम

चूंकि यह शोध एक अंडे की कंपनी द्वारा करवाया गया था इसलिए जाहिर है कि वो पीले भोजन से संबंधित परिणाम की उम्मीद कर रही होगी. लेकिन हकीकत केवल इतनी ही नहीं है बल्कि इस परिणाम के पीछे वैज्ञानिक तथ्य भी हैं.

मनोवैज्ञानिक डॉ. डेविड लेविस ने कहा, "रंग हमारी भावनाओं को कैसे प्रभावित करते हैं इस संबंध में कई अध्ययन किए जा चुके हैं. हम यह देखकर चौंक गए थे कि तमाम पीले रंग वाले भोजन (यलो फूड्स) दिमाग में बहुत तेज सकारात्मक भावनाएं पैदा करने के साथ ही स्वादेंद्रियों (टेस्ट बड्स) को भी सक्रिय कर देते हैं."

जानिए किस उम्र में बंद कर देना चाहिए जींस पहनना

कई संस्कृतियों में यह बात हमेशा से पता रही है. 'हैप्पीनेस सूप' रेसिपी की लेखिका नाइजेल्ला लॉसन लिखती हैं, "कुछ मध्य-पूर्व की संस्कृतियों में ऐसा माना जाता है और क्लॉडियो रोडेन के शब्द कि 'पीले रंग की खाने वाली चीजों से परिणामस्वरूप हंसी और खुशी मिलती है'."

और केवल ऐसा ही नहीं है कि पीले रंग का भोजन ही आपको खाने के दौरान खुश करता है बल्कि अगर यह रंग आपके आसपास के वातावरण में है, तो भी परिणाम खुशी देने वाले ही होते हैं. डिजाइनर्स की मानें तो पीला एक 'गर्म या जोशीला' (वार्म) रंग है जो भूख बढ़ाता है. इसलिए ही आप तमाम रेस्टोरेंट्स यहां तक की फूड वेबसाइट्स और ऐसे ही स्थानों पर पीले रंग को देखते हैं.

चंद लम्हों की ही खुशी देती है शराब, हमेशा नहीं

इंटीरियर डेकोरेटर एलीसन ग्रेमिलियन लिखती हैं, "इस कड़ी में लाल, नारंगी और पीले रंग एक दूसरे के अगल-बगल आते हैं और सभी जोशीले रंग हैं. जोशीले रंग अक्सर खुशी, आशावाद और ऊर्जा की अनुभूति पैदा करते हैं. मैकडोनाल्ड या केएफसी जैसे फास्ट फूड रेस्टोरेंट का ही उदाहरण ले लें तो आप पाएंगे कि इनमें सबसे ज्यादा पीले और लाल रंग का ही इस्तेमाल किया गया है. ऐसा क्यों? क्योंकि ये चाहते हैं कि आपको तेज भूख लगे और आप जल्दी से खा जाएं."

First published: 3 November 2016, 15:25 IST
 
अगली कहानी