Home » अजब गजब » Doctors Find 100 Tapeworm Eggs in Brain of 8 Year Old Girl
 

8 साल की बच्ची के सिर में 100 से ज्यादा कीड़ो ने बनाया आशियाना, ये है पूरा मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2018, 13:14 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

डॉक्टर्स की एक टीम ने 8 साल की बच्ची के दिमाग से टेपवॉर्म अंडे निकाले हैं. बच्ची के मां-बाप ने उसके सिर में तेज दर्द की शिकायत के बाद उसे फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया था. बताया जा रहा है कि बच्ची पिछले 6 महीने से सिर में तेज दर्द होने की बात बता रही थी.

जब उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया तो डॉक्टर्स ने उसका सीटी स्कैन कराया, जिसमें हैरान करने वाली बात पता चली. सीटी स्कैन में पता चला कि बच्ची के दिमाग में 100 से अधिक सिस्ट्स हैं जो टेपवॉर्म एग्स ही थे. डॉक्टर्स के मुताबकि टेप वॉर्म एग उसके पेट से होते हुए खून के प्रवाह के साथ ब्रेन तक पहुंच गए थे.

डॉक्टर्स के मुताबिक, बच्ची के शुरुआती लक्षणों से न्यूरोसिस्टीसरकोसिस बीमारी का पता चला. इससे दिमाग में सूजन आ गई थी. उसका वजन 20 किलो तक बढ़ गया. जिसकी वजह से वो ना तो ठीक से सांस ले पा रही थी और ना ही ठीक से चल पा रही थी.

बच्ची के दिमाग की सूजन को कम करने के लिए उसे काफी समय तक हैवी डोज दवाईयां दी गई, लेकिन उनसे भी बच्ची को कोई राहत नहीं मिली. जब बच्ची की हालत ठीक नहीं हुई तो डॉक्टर्स ने उसका सीटी स्कैन कराया, जिसमें चौकाने वाला खुलासा हुआ. बच्ची के दिमाग में 100 से अधिक सिस्ट दिखाई दिए. डॉक्टर्स के मुताबिक ये टेपवर्म अंडे थे.

प्रतीकात्मक फोटो

उसके बाद डॉक्टर्स ने बच्ची के दिमाग का ऑपरेशन कर अंडों को बाहर निकाल दिया. उसके बाद से बच्ची की सेहत में सुधार है. डॉक्टर्स के मुताबिक बच्ची को ये इंफेक्शन टेपवर्म संक्रमित खाना खाने से हुआ था. नर्व सिस्टम के जरिए अंडे बच्ची के दिमाग में पहुंच गए.

जिसकी वजह से बच्ची न्यूरो-सिस्टीसरकोसिस से पीड़ित हो गई और उसे गंभीर सिरदर्द, मिर्गी के दौरे महसूस होने लगे. डॉक्टर्स के मुताबिक मांस, फूलगोभी और कुछ फलों को खाने से टेपवर्म का कीड़ा पेट के रास्ते मस्तिष्क में चला जाता है और वह वहां पर अंडे देना शुरू कर देता है.

समय पर इलाज न मिलने से यह जानलेवा भी हो सकता है. अंडे की वजह से अक्सर सेंट्रल नर्व के जरिए न्यूरोसिस्टीसरकोसिस, कंकाल की मांसपेशियों, आंखों और त्वचा प्रभावित होने लगते हैं.

ये भी पढ़ें- इस कुत्ते को वफादरी के बदले मिली 2 एकड़ के मकान में ऐशो-आराम की जिंदगी

First published: 23 July 2018, 13:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी