Home » अजब गजब » Dog Elected As A Mayor In American City Idyllwild To Save Animals
 

कुत्ता चुना गया इस शहर का मेयर, ऐसे किया लोगों ने चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2018, 16:22 IST

क्या कभी आपने सुना है कि किसी शहर में इंसान को छोड़कर किसी जानवर को शहर का मेयर चुना गया हो, लेकिन ये हकीकत है. क्योंकि अमेरिका के एक शहर में एक कुत्ते को लोगों ने मेयर चुना है. यही नहीं इस कुत्ते का फेसबुक पर भी बाकायदा अकाउंट बनाया गया है और उसे वो सभी सुविधाएं दी जाती है जो एक शहर के मेयर को दी जाती हैं.

दरअसल, अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के इडिल वाइल्ड शहर के लोगों ने एक कुत्ते को अपना मेयर चुना है. जिसका मकसद जानवरों की हिफाजत करना है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि मेयर के लिए हुए इस चुनाव में भेड़िया, गधा और बिल्ली भी शामिल थे. हालांकि कुत्ता आधिकारिक तौर पर मेयर नहीं है. उसे केवल प्रतीकात्मक तौर पर मेयर चुना गया है.

इंसानों को पीछे छोड़ते हुए मैक्स नाम के इस कुत्ते को शहर के मेयर की तरह ही हर सुविधा मुहैया कराई गई हैं. मेयर मैक्स के नाम से मैक्स की ऑफिशियल फेसबुक आईडी भी है इतना ही नहीं मैक्स के भाई और बहन माइकी और मित्जी को डिप्टी मेयर बनाया गया है.

चुने नए मेयर की मुख्य जिम्मेदारी यहां आने वाले पर्यटकों, स्थानीय लोगों और मीडिया के साथ तस्वीरें खिंचवाना ही है. साथ ही मेयर को शहर में होने वाले कार्यक्रमों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होती है. इस तरह की योजना का उद्देशय जानवरों के प्रति लोगों की सहानूभूति बढ़ाने के लिए एक पहल के तौर पर किया गया है.

बता दें कि पैसों की कमी से जूझ रहे जानवरों के संरक्षण गृह को बचाने के लिए यह तरीका अपनाया गया. चुनाव के लिए ऑनलाइन वोटिंग हुई. इसमें पा केटल नाम के सर्च एंड रेस्क्यू कुत्ते ने बाजी मार ली. पा केटल को 2,387 वोट मिले. केटल ने केयनी नाम के भेड़िए को 55 वोटों से हराया. इसमें 12,091 लोगों ने वोट डाले. इस तरह संरक्षण गृह ने 7.30 लाख रुपए चैरिटी में जमा किए हैं.

बता दें कि साल 2012 में भी मैक्स को शहर का मेयर बनाया गया था. इतना ही नहीं मेयर को एक गाड़ी भी दी गई थी, ताकि काम के दौरान मैक्स को कोई पेरशानी ना हो. मेयर का पूरा नाम मैक्सिमस म्यूलर है और मैक्स गोल्डन रिट्रीवर प्रजाति से है.

ये भी पढ़ें- पत्नी ने किया सेक्स करने से इंकार तो पति ने मासूम बेटे को दी दिल दहला देने वाली सजा

First published: 18 September 2018, 16:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी