Home » अजब गजब » Dog gets to Live in Five Lakh Dollar Pet Mansion After Making His Owner Rich
 

इस कुत्ते को वफादरी के बदले मिली 2 एकड़ के मकान में ऐशो-आराम की जिंदगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2018, 12:05 IST

चीन में एक कुत्ता साढ़ें तीन करोड़ रुपये कीमत वाले बंगले में एशोआराम की जिंदगी जाती है. जिसे उसके मालिक ने उसे खुश होकर दिया है. इस कुत्ते का नाम सायलर है. जो किसी सेलिब्रिटी से कम प्रसिद्ध नहीं है. सायलर ने अपने मालिक को अरबों की संपत्ति का मालिक बना दिया. सायलर के मालिक 31 साल के झोउ टियांक्सिया बताते हैं कि, "उसके ना होने से पहले मेरे पास जीने के लिए कुछ नहीं था. उसने मुझे जीने का उद्देश्य दिया.”

पिछले कुछ सालों में बिल्डर ने मिलकर सायलर के लिए दो एकड़ में एक बड़ा सा बंगला बना कर खड़ा कर दिया. जहां रहने के वो सभी ऐशोआराम हैं जो हर इंसान को कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी नहीं मिलते. लेकिन सायलर के लिये बनाया गया ये बंगला किसी महल से कम नहीं है. जहां रहने के अलावा एक स्पा, एक ट्रैमपोलिन, एक इनडोर पूल के साथ सायलर की दो मूर्तियां भी लगाई गई हैं.

इस बंगले में एक पार्टी रूम भी बनाया गया है जिसकी दीवारें चाकबोर्ड से सजाई गई हैं. जहां लिखा गया है, "मैं तुमसे प्यार करता हूं.” बता दें कि आधा मिलियन डॉलर में आप चीन की राजधानी बीजिंग में एक कोठी खरीद सकते हैं. जो आपकी शालीनता, आर्थिक प्रगति के साथ-साथ आपको रातों रात प्रसिद्ध कर सकती है.

बता दें कि एक दिन झाओ के एक दोस्त ने उन्हें कुत्तों की सेल में से कुछ कुत्ते चुनने के लिए कहा. जब झाओं ने सायलक को देखा तो दंग रह गए. क्योंकि ये कुत्ता एक दम वैसा ही था जो उनके पसंदीदार अमेरिकन टीवी शो हीरीज में उन्होंने देखा था. जिसकी आंखे भूरी और काली थी. उन्होंने इस कुत्ते को सायलर नाम दिया.

उन्होंने इस कुत्ते को लेकर कुछ अच्छा करने की योजना बनाई. उन्होंने यूट्यूब पर अमेरिका में कुत्तों को ट्रेनिंग देने वाले वीडियो देखे. और इन वीडियो से उन्होंने कुत्ते को ट्रेनिंग देना शुरु कर दिया. उन्होंने कुत्ते को दो टांगों पर चलना सिखाया. इसके साथ-साथ उन्होंने कुत्ते को तमाम तरह के करतब सिखाए. जब वह ट्रेंड हो गया तो उन्होंने कुत्ते के वीडियो को लेडी गागा के गानों के साथ एडिटकर यूट्यूब पर अपलोड कर दिया. जहां देखते ही देखते सायलर के लाखों फॉलोअर्स हो गए. इस तरह से सायलर के मालिक का मालिक अमीर हो गया.

चीन के युवा पालतू जानवरों पर ज्यादा खर्च कर रहे हैंबता दें कि चीन में एक बच्चा पैदा करने की नीति के बाद से पालतू जानवर पालने के मामलों में वृद्धि हुई हैजर्मन बाजार अनुसंधान फर्म यूरोमोनीटर के अनुमानों के मुताबिक, चीन के लोग अपने पालतू जानवरों पर 2022 तक7 बिलियन डॉलर खर्च कर सकते हैं.

जो पिछले साल 2.6 अरब डॉलर था. आंकड़ों के मुताबिक समृद्ध चीनी लोग अपने पालतू जानवरों पर ज्यादा खर्च कर रहे हैं. जिसकी कीमत शहरी गरीब लोगों को उठानी पड़ती है. क्योंकि यहां कुत्ता पालने का लाइसेंस लेने के लिए सैकड़ों डॉलर तक खर्च करने पड़ते हैं. वहीं कुछ विशेषज्ञ चीन में वन चाइल्ड पॉलिसी को सही ठहराते हैं.

वॉशिंगटन की ब्रूकिंग इंस्टीट्यूट में चीन के रिसर्च स्कॉलर चेंग ली बताते हैं कि चीन में वन चाइल्ड पॉलिसी की वजह से शादी और बच्चे पैदा करने के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. जिसकी वजह से यहां की एक पीढ़ी अपने भाई-बहनों के बिना जीने को मजबूर है. चेंग ली कहते हैं कि इसी भावना के चलते चीनी युवा पढ़ाई-लिखाई की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और परिवार की प्रेशर के बावजूद शादी करने से इंकार कर देते हैं. वो बताते हैं कि वो खुद अपने मां-बाप के अकेले बच्चा हैं लेकिन वो भी अकेलापन महसूस करते हैं.

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, जहां जान हथेली पर लेकर सफर करते हैं लोग

First published: 23 July 2018, 11:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी