Home » अजब गजब » Dog receives 3D-printed titanium skull plate following cancer surgery
 

कुत्ते को हुआ कैंसर तो डॉक्टर्स ने बदल दी खोपड़ी, देखिए अद्भुत वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2018, 12:45 IST

कैंसर की बीमारी अब बाम बात होती जा रही है. ऐसे में लाखों लोग कैंसर से पीड़ित हो रहे हैं. दुनियाभर के डॉक्टर्स इस गंभीर बीमारी से लोगों को निजात दिलाने की तमाम कोशिश करें कर रहे हैं. कई रिसर्च से भी कैंसर को पूरी तरह से खत्म करने की कवायद की जा रही है. ऐसा ही एक कारनामा कर दिखाया कनाडा के कुछ डॉक्टर्स ने. जब उन्होंने कैंसर से पीड़ित एक कुत्ते के सिर को ही बदल दिया.

दरअसल, कनाडा में डॉक्टरों ने एक नया कारनामा करते हुए एक कुत्ते की खोपड़ी में कैंसर को गायब कर दिया. डॉक्टरों की टीम ने उसका ऑपरेशन कर खोपड़ी के उस हिस्सा निकालकर उस खराब हिस्से को बदल डाला. यह अपने आप में अजूबा एक्सपेरीमेंट था.

इस एक्सपेरीमेंट में डॉक्टरों ने उसी आकार का नया हिस्सा बनाकर खोपड़ी में फिट कर दिया. डॉक्टरों ने 3-D प्रिंटिंग की तकनीक से टाइटेनियम की नई प्लेट तैयार की और खोपड़ी के उस हिस्से में फिट कर दिया. कनाडा में डॉक्टरों और रिसर्चरों की एक टीम ने कैंसर पीडि़त एक कुत्ते की जान बचा ली. कैंसर का ट्यूमर कुत्ते की खोपड़ी के एक हिस्से में था.

ऐसे में डॉक्टरों को उसकी खोपड़ी के खराब पड़ चुके हिस्से को बदलना था. हालांकि, यह अपनी तरह का पहला एक्सपेरिमेंट रहा, क्योंकि सिर का हिस्सा बदलने के लिए डॉक्टरों को उसी आकार का नया हिस्सा चाहिए था. ऐसे में रिसर्चरों की एक टीम ने 3-D प्रिंटिंग तकनीक की मदद से टाइटेनियम की नई प्लेट तैयार की और खोपड़ी के पुराने हिस्से को उससे बदल दिया.

ये भी पढ़ें- दो साल के बेटे ने मां-बाप की बचत के रुपयों को ऐसे किया बर्बाद, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

First published: 7 October 2018, 12:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी