Home » अजब गजब » Dogs also suffering from Cancer 50 percent are die of cancer
 

इंसानों को ही नहीं कुत्तों को भी होता है कैंसर, 50 फीसदी कुत्ते बन जाते हैं इसका शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2019, 16:56 IST

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही हर कोई परेशान हो जाता है. आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि कैंसर इंसानों को ही नहीं बल्कि जानवरों को भी होता है, और ये इंसानों के बाद सबसे पहले इंसान के सबसे वफादार जानवर यानी कुत्ते को अपनी शिकार बनाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 50 फीसदी से अधिक कुत्तों की मौत कैंसर की बीमारी के चलते होते है. जिनमें ज्यादातर वो कत्ते शामिल होते हैं जिनकी उम्र दस साल से अधिक हो गई होती है. बता दें कि बहुत कम लोग ये जानते हैं कि कुत्तों के सुंघने की क्षमता मनुष्यों से 10 हजार गुणा ज्यादा होती है.

बता दें कि अबतक सबसे अधिक उम्र में जिस कुत्ते की मौत हुई उसका नाम मैगी था जिसकी मौत 30 साल की उम्र में हुई थी. मैगी की जन्म ऑस्ट्रेलिया में साल 1986 में हुआ था और 14 अप्रैल 2016 को उसकी मौत हो गई थी. बता दें कि कुत्तों का ब्लड ग्रुप 13 तरह का होता है. जबकि मनुष्यों का खून सिर्फ चार प्रकार ग्रुप O, A, B, AB का होता है. एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धिमान होता है और उसे 150 शब्द समझने सिखाए जा सकते हैं. चीन में हर रोज 30 हजार कुत्तों को मीट और उनकी छाल के लिए मार दिया जाता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिटलर की नाजी सेना ने कुत्तों को बोलने और पढ़ने की ट्रेनिंग देने की कोशिश की गई थी, लेकिन वह सफल नहीं हुई. कुत्तों के बारे में आप ये बात नहीं जानते होंगे कि कब उन्हें गुस्सा आता है और कब वह खुश होते हैं. बता दें कि अगर कुत्ते अपनी पूछ दाईं और हिलाते है तो इसका मतलब है कि वह खुश है, पर यदि वह अपनी पूछ को बाईं और हिलाए तो समझ लेना चाहिए कि वह गुस्से में हैं. मनुष्यों ने लगभग 30 हजार साल पहले कुत्तों को पालतू जानवरों के रूप में अपने साथ रखना शुरू किया था. किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही हुआ करते थे. इसी कारण से आज भी दोनों प्रजातियों का DNA 99.9 फीसदी मेल खाता है.

ये भी पढ़ें-

जब 41 साल बाद अपनी मां से मिला यह करोड़पति बिजनेसमैन

इन देशों के पास नहीं है अपनी कोई सेना, ऐसे होती है इनकी सीमाओं की सुरक्षा

इस गांव में पैदा होते हैं सिर्फ जुड़वा बच्चे, डॉक्टर भी हैं हैरान

First published: 27 November 2019, 16:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी