Home » अजब गजब » Dogs more likely attack on anxious people, claims study
 

जानिए किस तरह के लोगों को काटते हैं कुत्ते?

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 February 2018, 18:16 IST

ब्रिटेन में हुए एक ताजा शोध में चौंकाने वाली बात सामने आई है. इस शोध में पता लगाया गया कि कुत्ते किस तरह के व्यक्तियों को काटते हैं. शोध के मुताबिक कुत्ते हर व्यक्ति को अपना शिकार नहीं बनाते हैं.

शोध में पता चला है कि इंसानों के सबसे वफादार साथी कहे जाने वाले जानवर कुत्ते के बेचैन (चिंता या परेशानी से जूझ रहे व्यक्ति) इंसानों को काटने की संभावना काफी ज्यादा होती है. यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल के शोधकर्ताओं ने इंग्लैंड के 385 घरों के 694 लोगों पर को सर्वेक्षण में शामिल किया.

इस सर्वेक्षण में लोगों से कई सवाल पूछे गए, जिनमें, कितने लोगों को कुत्ते ने काटा है, क्या काटने के बाद इलाज की जरूरत पड़ी और क्या जिस कुत्ते ने व्यक्ति को काटा, वो उसे जानता था. प्रतिभागियों से यह भी पूछा गया कि क्या उन्होंने भी कुत्ता पाला है.

कुत्ते के काटने के जोखिम का लोगों के व्यक्तित्व से किस प्रकार संबंध होता है, का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने व्यक्तित्व के प्रकार (पर्सनालिटी टाइप) का पता लगाने की कोशिश की. उन्होंने टेन आइटम पर्सनालिटी टेस्ट (TIPI) का इस्तेमाल लोगों के भावनात्मक संतुलन को जांचने के लिए किया.

टीम को पता चला कि अस्पताल के रिकॉर्ड्स के मुताबिक प्रति एक लाख जनसंख्या में 740 लोगों को कुत्ता काटता है, लेकिन सर्वेक्षण में मिली प्रतिक्रिया से पता चला कि यह आंकड़े प्रतिलाख में 1873 हैं.

शोध के नतीजे बताते हैं कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को कुत्ते द्वारा काटे जाने की संभावना दोगुनी होती है. यह नतीजे 2011 में हुए शोध के परिणाम के उलट थे, जिनमें बताया गया था कि आम धारणा के विपरीत पुरुषों और महिलाओं के कुत्ते से काटे जाने की संभावना बराबर होती है.

संभवता इस शोध की सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि बेचैन व्यक्तित्व वाले लोगों को कुत्ते से काटे जाने की सर्वाधिक संभावना होती है. TIPI स्कोर के मुताबिक एक व्यक्ति जो भावनात्मक रूप से ज्यादा संतुलित है और दिमाग में कम उलझनें लिए है, कुत्ते द्वारा उसे काटने का जोखिम बहुत कम होता है.

First published: 3 February 2018, 18:16 IST
 
अगली कहानी