Home » अजब गजब » Don't Panic: Shortage of salt in market rumor gone viral and North Indian people ran to shops, late night sugar catches fire
 

बाजार से नमक गायब की अफवाह के बाद अब चीनी खरीदने दौड़े लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:45 IST

शुक्रवार दोपहर के बाद अचानक उत्तर भारत में तेजी से नमक की कीमतों के 20 गुना तक बढ़ जाने की अफवाह फैल गई. इसके बाद आलम यह हो गया कि बाजार में नमक की खरीदारी करने वालों का तांता लग गया. रात तक यह अफवाह खत्म होती इससे पहले चीनी की कीमत आसमान छू रही है, जैसी दूसरी अफवाह ने बाजार में चीनी के दाम बढ़ाने के साथ ही लोगों को दौड़ा दिया.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शुक्रवार दोपहर किसी ने जानबूझकर सोशल मीडिया पर नमक खत्म होने की अफवाह उड़ा दी. इसके बाद लोग इसे व्हॉट्सऐप आदि माध्यमों से शेयर करने लगे और देखते ही देखते बाजार में नमक खरीदने वालों की भीड़ बढ़ गई. परिणामस्वरूप दुकानदारों ने जमकर कालाबाजारी की और बढ़ी कीमतों पर नमक बेचा. बताया जा रहा है कि नमक 400 रुपये किलो तक भी बिका.

न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश तक भी यह अफवाह फैली और लोग बाजार की ओर दौड़कर नमक खरीदते देखे गए.

वहीं, इस बीच उत्तर प्रदेश पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक के पास यह अफवाह पहुंचने पर उन्होंने अपील की है कि लोग अफवाहों पर ध्यान न दें. प्रदेश में नमक, शक्कर, दाल या दूसरे और खाद्य पदार्थों की कोई कमी नहीं है. बताया जा रहा है बरेली में देर शाम प्रशासन ने अफवाह फैलाने के अरोप में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार भी किया.

वहीं, यह अफवाह थमती किसी ने चीनी के दाम आसमान छूने की बात उड़ा दी और लोग बाजार में चीनी खरीदने के लिए जाने लगे. जब कैच ने खुद इस खबर की सत्यता जानने के लिए नोएडा की कुछ दुकानों का दौरा किया तो पता चला कि दुकानदार या तो नमक होने के बावजूद बेच नहीं रहे थे या उनके पास भी माल खत्म हो गया था.

हालांकि ज्यादातर लोग नमक खरीदने पहुंच रहे थे लेकिन इसके साथ ही चीनी खरीदने वालों की तादाद भी बढ़ती गई. रात 10 बजे तक लोग चीनी खरीदने के लिए परेशान घूम रहे थे. हालांकि बाजार में फिलहाल चीनी अपने पुराने दाम पर ही बिक रही थी.

अफवाह पर न दें ध्यान

हकीकत जान लें कि बाजार में न तो चीनी की कमी है और न ही नमक की. यह अफवाह कुछ लोगों द्वारा केवल इसलिए फैलाई गई है ताकि लोग इनके खत्म होने के फेर में अपने खुले पैसे बाजार में दे दें.

अगर आप के पास भी यह खबर पहुंचती है तो इस पर ध्यान दिए बगैर पहले अपने घर में मौजूद नमक-चीनी देख लें और जरूरत न हो तो इसे इस वक्त खरीदने न दौड़ें.

First published: 11 November 2016, 10:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी