Home » अजब गजब » Egyptian sarcophagus mummy in gold found in opened on live discovery explorers
 

यहां मिली हजारों साल पुरानी पौराणिक वस्तुएं और ममी, देखकर लोगों की निकल गई चीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 12:12 IST

दुनियाभर में आज भी ऐसी तमाम चीजें छिपी हुई हैं जिनका पता नहीं चल पाया है. ये रहसयमयी चीजें आए दिन मिलती रहती है. ऐसी ही एक रहस्यमयी चीज मिस्र में मिली है.दरअसल, हाल ही में मिस्र के अल घोरिफा में एक कब्रिस्तान से ढाई हजार साल पुरानी ममी मिली है. इसके साथ ही वहां से कई पौराणिक वस्तुएं भी बरामद हुई है.

बताया जा रहा है कि ये वस्तुएं करीब तीन हजार साल पुरानी हैं. पुरातत्वविदों की टीम में शामिल जॉस गेट्स और पुरातत्वविद् जाहि हवास ने इस क्रबिस्तान में की गई खोजों का डिस्कवरी चैनल पर लाइन प्रसारण भी किया. जिसे 'एक्सपीडिशन अननोन: इजिप्ट लाइव' नाम दिया गयाप्रोग्राम के दौरान पुरातत्वविदों ने एक पत्थर के ताबूत को खोल कर दिखाया कि इस ताबूत में सोने की पट्टियों में लिपटी ममी मिली है. पुरातत्वविद् का कहना है कि यह ममी किसी उच्च कोटि के पुजारी की है. जो पूरी तरह से सोने से लपेटी गई थी.

इस ताबूत में ममी के अलावा कुछ पौराणिक वस्तुएं भी पाई गई हैं. साथ ही कब्रिस्तान से दो अन्य ममी भी मिली हैं. जो करीब 2500 साल पुरानी हो सकती है. ये सभी ममी एक पारिवारिक मकबरे में मिली हैं. जिसे एक परिवार का आखिरी आरामगाह बताया जा रहा है.

 

मकबरे में पाई गई पौराणिक चीजों में मिस्र की वस्तुएं जैसे बोर्ड गेम, कुत्तों की हड्डियां और चार कांच की बोतलें पाई गई हैं. इन बोतलों में ममी के अंग संभाल कर रखे गए हैं. वहीं दूसरी और तीसरी ममी के ताबूतों में लिखी जानकारी के मुताबिक, यह ममी मिस्र के पौराणिक भगवान के मंदिर में गायक की थी.

पुरातत्विदों को खुदाई के दौरान मिस्र के एक और पुजारी का सिर भी मिला है. जिसे संरक्षित करके रखा गया था. लाइन प्रसारण करने वाले गेट्स का कहना है कि इतनी पुरानी ममी बहुत कम ही मिलती हैं.

ब्वॉयफ्रेंड के शव के साथ एक महीने तक रहती रही ये महिला, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 11 April 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी