Home » अजब गजब » Employees get microchips in their body in america office
 

पासवर्ड याद रखने से यूं मिलेगा छुटकारा...

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2017, 16:00 IST

तकनीक के दौर में एक कदम आगे बढ़ते हुए अमेरिका की वेंडिंग मशीन कंपनी थ्री स्क्वायर मार्केट अपने कर्मचारियों के शरीर में एक खास चिप लगाने वाली है.

यह चिप आइडेंटिटी कार्ड की तरह काम करेगी और कर्मचारियों के लिए ऑफिस के कई कामों में मददगार साबित होगी. अमेरिका की यह पहली कंपनी होगी, जो कर्मचारियों को चिप लगाएगी. विस्कॉनसिन स्थित इस कंपनी के मुताबिक, चिप अगले महीने से लगाई जाएगी. इसका आकार चावल के एक दाने जितना होगा.

इसे कर्मचारी के अंगूठे और अंगुली के बीच त्वचा के नीचे लगाया जाएगा. 19 हजार रुपए (300 डॉलर) से अधिक कीमत की इस चिप को लगाने में महज कुछ सेकंड का वक्त लगता है. 

कंपनी के सीईओ टोड वेस्टबाय ने कहा, "रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) आधारित इस चिप से कई कार्यों को अंजाम दिया जा सकेगा. इसकी मदद से कर्मचारी ब्रेकरूम मार्केट में खरीदारी करने से लेकर कार्यालय में आते समय दरवाजे पर पंचिंग भी कर सकेंगे."

सीईओ का कहना है, "इसकी मदद से महज हाथ हिलाकर कॉपी मशीन का इस्तेमाल, कंप्यूटर में लॉग इन करना, फोन अनलॉक करना, कई तरह की जानकारियां सहेजना और कंपनी की वेंडिंग मशीन पर भुगतान भी कर सकेंगे."

इसकी मदद से कर्मचारियों को ट्रैक नहीं किया जाएगा. इसमें कोई जीपीएस सिस्टम नहीं लगा है. इसे हैक भी नहीं किया जा सकता. वेस्टबाय ने कहा कि धीरे-धीरे यह तकनीक कर्मचारियों के लिए पासपोर्ट तक का भी काम कर सकेगी. थ्री स्क्वायर मार्केट ने स्वीडन की कंपनी बायोहेक्स के साथ मिलकर इस चिप को तैयार किया है.

कंपनी के मुख्यालय पर एक अगस्त को 'चिप पार्टी' की जाएगी, उसी दौरान इच्छुक कर्मचारियों को चिप लगाई जाएगी. कंपनी का अनुमान है कि उसके 85 में से 50 कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से इसके लिए तैयार हैं. जो कर्मचारी चिप अपने शरीर में नहीं लगवाना चाहेंगे, उन्हें चिप लगे रिस्ट बैंड या अंगूठी का विकल्प दिया जाएगा.

First published: 27 July 2017, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी