Home » अजब गजब » Every Person Operate Their Appendix Before Going To Antarctica
 

इस इलाके में ये शर्त पूरी करने के बाद ही मिलती है रहने की इज़ाजत....

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2018, 12:11 IST

दुनिया के किसी भी देश में रहने के लिए वहां की सरकार कुछ नियम-कानून और शर्ते बनाती है. जिन्हें मानना हर इंसान की जिम्मेदारी होती है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी जगह पर रहने के लिए लोगों को अपना ऑपरेशन कराना पड़ता हो. इस शर्त को बिना पूरा किए कोई इंसान यहां नहीं रह सकता है. इस जगह का नाम है अंटार्कटिका.

दरअसल, अंटार्कटिका में एक ऐसी बस्ती है जहां लंबे समय तक रहने के लिए लोगों को अपनी अपेंडिक्स का ऑपरेशन कराना पड़ता है. ये एक ऐसी शर्त है जिसे पूरा किए बिना कोई यहां आ तक नहीं सकता. यहां आने वाले हर शख्स को ऑपरेशन के जरिए अपनी अपेंडिक्स हटवानी पड़ती है.

बता दें कि अंटार्कटिका में बहुत सर्दी रहती है. इसीलिए लोग यहां सिर्फ कुछ महीने ही रह सकते हैं. हालांकि इतनी सर्दी होने के बावजूद भी यहां कुछ इंसानी बस्तियां मौजूद हैं. अंटार्कटिका में ऐसी ही एक बस्ती है विलास लास एस्ट्रेलास. बता दें कि ये अंटार्कटिका का ऐसा इलाका है जहां सिर्फ वैज्ञानिक रहते हैं.

उसके अलावा यहां चिली की वायु सेना और थल सेना के जवान भी रहते हैं. लंबे समय तक रहने वाले वैज्ञानिक और जवान यहां अपने परिवार को भी साथ लेकर रहते हैं. यहां की आबादी करीब 100 हैबता दें कि यहां किसी शहर या गांव जैसी सुविधाएं नहीं मिलती. बावजूद इसके यहां जनरल स्टोर, बैंक, स्कूल, छोटा-सा पोस्ट ऑफिस और अस्पताल बना दिए गए हैं.

यहां के स्कूलों में बच्चों को केवल बुनियादी शिक्षा ही मिलती है. लेकिन अस्पताल में कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. हालांकि ये अस्पताल विलास लास एस्ट्रेलास गांव से करीब 1000 किलोमीटर दूर है. बता दें कि इस अस्पताल तक पहुंचने के लिए मरीज को बर्फ के पहाड़ों से होकर गुजरना पड़ता है.

यहां चंद डॉक्टर ही मरीजों की देखभाल करते हैं. इस अस्पताल में कोई सर्जन नहीं है. इसीलिए किसी तरह की इमरजेंसी से बचने के लिए लोगों को अपेंडिक्स का ऑपरेशन करवाना जरूरी होता है. यहां का तापमान साल भर माइनस 2.3 सेल्सियस रहता है जो कि अंटार्कटिका के मुख्य इलाके के तापमान के मुकाबले काफी गर्म है.

ये भी पढ़ें- एक ही दिन प्रेग्नेंट हुई दो बहनें, दोनों ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, एक जैसी शक्ल देखकर हैरान रह गए लोग

First published: 10 September 2018, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी