Home » अजब गजब » Everyone was surprised, the doctors removed 80 kg polythene from the cow's stomach
 

गाय के पेट से निकली 80 किलो पॉलीथीन, डॉक्टर भी हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2018, 15:33 IST
PHOTO Credit : Hindustan times

बुधवार को पटना के बिहार वेटनरी कॉलेज में एक गाय के पेट से 80 किलोग्राम पॉलीथीन निकाले जाने का मामला सामने आया है. इस घटना ने जानवरों पर प्लास्टिक से होने वाले खतरे को भी उजागर करके रख दिया है. हिन्दुतान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कॉलेज के सर्जरी और रेडियोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ जीडी सिंह की अगुवाई में छह साल की गाय की सर्जरी की टीम गयी.

डाक्टरों का कहना है कि गाय के पेट से यह पॉलिथीन निकालने में तकरीबन तीन घंटे लग गए. इस पॉलिथीन की मोटाई चार माइक्रोन के बराबर थी. डॉक्टर का कहना है कि मेरे 13 साल के करियर में यह पहला मामला है जब मैंने गाय के पेट से 80 किलोग्राम पॉलीथीन के कचरे हटाया.

अब सरकार ने भी संकेत दिए हैं कि अब वह प्लास्टिक के खतरे को लेकरकी गंभीरता से सोच रही है.
पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को प्लास्टिक प्रदूषण पर ध्यान देने के साथ विश्व पर्यावरण दिवस 2018 की मेजबानी की घोषणा करते हुए कहा, यह प्लास्टिक के खतरे के अंत की शुरुआत है.

ये भी पढ़ें : मोदी के भाषण के बहिष्कार के डर से सरकार ने स्थगित किया भारतीय श्रम सम्मेलन

हालांकि अब उस गाय पशु को छुट्टी दे दी गई है और वह स्वस्थ है. लेकिन ऐसी स्थिति में अगले 10 दिन महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि रूमेन माइक्रोफ्लोरा निष्क्रिय हो जाता है.

डॉ सिंह का कहना है कि "लोगों को पॉलिथीन बैग में खाने-पीने से बचना चाहिए साथ ही इसके पर्यावरण पर पड़ने वाले खराब प्रभाव के बारे में भी जागरूकता फैलाने के लिए गंभीर प्रयास करने चाहिए".

जिस गाय के पेट से 8O किलो पॉलीथिन निकाला गया उसके मालिक दीपक कुमार ने कहा कि जानवर ठीक से नहीं खा रहा था इसलिए उसे खुले में चरने के लिए छोड़ दिया गया था. जब गाय ने पूरी तरह खाना बंद कर दिया तो हम उसे अस्पताल ले गए.

 

First published: 20 February 2018, 15:20 IST
 
अगली कहानी