Home » अजब गजब » Eynhallow Island: Mysterious Island Where People Visits Once in A Year
 

इस रहस्यमयी द्वीप पर साल में सिर्फ एक बार जाने की मिलती है इजाजत, जानिए क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2020, 15:18 IST

The Mysterious Island Eynhallow: दुनियाभर में मौजूद तमाम आइलैंड (Island) अपने आप में सैकड़ों खूबियां (Thousands of Merits) और रहस्य (Mystery) समेटे हुए हैं. इन्हीं में से एक आइलैंड है आइनहैलो (Eynhallow). स्कॉटलैंड (Scotland) में मौजूद ये आइलैंड भी अपने आप में रहस्यमयी (Hidden) है. ये आइलैंड स्कॉटलैंड में मौजूद है. दिल के आकार का ये आइलैंड देखने में बेहद ही खूबसूरत है. लेकिन हैरानी की बात ये है कि यहां साल में सिर्फ एक दिन ही लोगों को जाने की इजाजत मिलती है.

यानी साल के 365 दिनों में सिर्फ एक दिन ही लोग इस आइलैंड (Island) पर जा सकते हैं. बाकी के 364 दिन इस आइलैंड पर किसी भी व्यक्ति का आना मना है. दरअसल, आइनहैलो द्वीप के रहस्यमयी होने की वजह आइनहैलो आइलैंड आकार में इतना छोटा है कि इसे नक्शे में ढूंढ पाना भी बहुत मुश्किल है. यह द्वीप मेनलैंड, ओर्कने और रौसय के बीच 75 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है. लेकिन इस द्वीप को लेकर कई रहस्यमयी कहानियां प्रचलित हैं. ऐसा माना जाता है कि आइनहैलो आइलैंड पर भूत-प्रेतों का निवास है. जिस पर बुरी आत्माओं का साया है. अगर कोई भी व्यक्ति इस द्वीप पर आने की कोशिश करता है तो ये बुरी आत्माएं द्वीप को हवा में गायब कर देती हैं.

स्कॉटलैंड के हाईलैंड्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेन ली बताते हैं कि इस आइलैंड पर हजारों साल पहले लोग रहा करते थे, लेकिन साल 1851 में इस द्वीप पर प्लेग की महामारी फैल गई. उसके बाद लोग अपनी-अपनी जान बचाकर इस द्वीप को छोड़कर चले गए. जिसके बाद से यह द्वीप बिल्कुल वीरान पड़ा हुआ है. इस द्वीप पर आपको कई पुरानी इमारतों के मलबे दिखाई देंगे. पुरातत्वविदों के मुताबिक, आइनहैलो की खुदाई में पाषाण काल की दीवारें और भी कई वस्तुएं मिल जाती हैं. जिसके आधार पर इतिहासकार यहां हजारों साल पहले शहर के होने का दावा करते हैं.

बता दें कि आइनहैलो द्वीप, ओर्कने आइलैंड से केवल 500 मीटर की दूरी पर स्थित है. जहां लोग रहते हैं लेकिन इसके बावजूद आइनहैलो द्वीप पर आना आसान नहीं होता. क्योंकि इस आइलैंड पर आने की लोगों को इजाजत ही नहीं मिलती. यही नहीं नदियों के बीच बसे इस द्वीप पर पहुंचने के लिए आपके तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

सबसे मुश्किल बात ये है कि इन नदियों में इतने ज्यादा ज्वार-भाटे आते हैं जिनसे नावों के रास्तों में रुकावट पैदा होती है, हालांकि ओर्कने हेरिटेज सोसाइटी (Orkney Heritage Society) हर साल जुलाई में एक यात्रा आयोजित करती है. जिसके जरिये आइनहैलो पर विजिटर घूमने जा सकते हैं. यही वजह है कि इस आइलैंड पर साल में सिर्फ एक बार ही जाने की इजाजत मिलती है.

कैंसर को मात देकर इस जोड़े ने घूमे 25 देश, कैंसर के मरीजों के लिए कर रहे चैरिटी

सांपों से भरी नदी में फंस गया शख्स तो किसी इंसान ने नहीं, इस जानवर ने बचाई जान

शेर के बच्चे को उठाकर पेड़ पर ले गया लंगूर, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा, वीडियो वायरल

छिपकली ने तेंदुए को पूंछ से मारा जोरदार थप्पड़, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या?

First published: 12 February 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी