Home » अजब गजब » Farmer Grows 51 types of Mangoes on a Tree in Maharashtra
 

इस शख्स ने किया ऐसा कारनामा कि एक ही पेड़ पर आने लगे 51 तरह के आम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2018, 16:36 IST

महाराष्ट्र के एक किसान ने वो कर दिखाया जो आजतक कोई नहीं कर पाया. हालांकि ये किसान एक सिविल इंजीनियर है लेकिन उसने ऐसे काम को अंजाम दिया है जिसकी आज चारों ओर चर्चा हो रही है. इस सिविल इंजीनियर किसान ने एक ऐसी तरकीब अपनाई कि एक ही पेड़ पर 51 तरह के आम आने लगे.

दरअसल, महाराष्ट्र के विदर्भ में रहने वाले रवि मारशेटवार पहले ओमान में बतौर सिविल इंजीनियर काम किया करते थे. करीब 10 साल काम करने के बाद वो वतन वापस लौट आए और खेती करने लगे. रवि ने ग्राफ्टिंग तकनीक से खेती करना शुरु किया. इसी की बदौलत उनकी खेती ना सिर्फ फली फूली बल्कि उनके 50 साल पुराने आम के पे़ड़ पर 51 तरह के आम आने लगे.

हालांकि रवि को ये सफलता पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी. उन्होंंने करीब 1350 बार रिसर्च की. तब कहीं जाकर उन्हें सफलता मिली. बता दें कि रवि साल 2001 में गांव लौट आए थे. उसके बाद उन्होंने खेती की बारीकियां सीखने के लिए करीब 500 जगहों का दौरा किया. इसी दौरान उनकी मुलाकात एक शख्स से हुई.

एग्रो ट्रिप के दौरान रवि की मुलाकात महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले के किसान देवरीकर से हुई. देवरीकर ने ग्राफ्टिंग तकनीक का इस्तेमाल कर एक ही पेड़ पर 15 अलग तरीके के आम उगाए थे. रवि ने उन्हीं से ये तकनीकी सीखी.

ग्राफ्टिंग की तकनीक सीखने का बाद रवि ने आम की दुर्लभ और विलुप्तप्राय: होने वाली प्रजातियों को इकट्ठा किया और सालों की मेहनत के बाद एक ही पेड़ पर उन्हें उगाने में सफलता पाई. बता दें कि रवि अब किसानों को ग्राफ्टिंग की ट्रेनिंग देते हैं. उनका कहना है कि वो इस तकनीक से आमों की विलुप्त हो चुकी प्रजातियों का बचाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- VIDEO: सर्जरी के दौरान मरीज से रेप करता रहा डॉक्टर, सहयोगी करते रहे डांस

First published: 7 June 2018, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी