Home » अजब गजब » Farmer hiring employees for gazing buffalos, salary Rs 25000
 

भैंस को चारा खिलाने पर मिलेंगे 25000 रुपये, पढ़े-लिखे होने की जरूरत नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2017, 10:58 IST

आम तौर पर भैंस का दूध बेचकर ही लोग पैसे कमाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भैंस को चारा खिलाने की भी जॉब मिल सकती है, वह भी 25000 रुपए महीना सैलेरी के साथ. ऐसा नोएडा में होने जा रहा है.

यहां भैंस को चारा खिलाने के लिए बाकायदा कर्मचारी लगाए गए हैं और हर कर्मचारी को 25 हजार रुपए महीना सैलेरी भी दी जा रही है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के पास स्थित झट्टा गांव के किसानों ने अपनी भैंसों को चराने के लिए कुछ लोगों को नौकरी पर रखा है. भले ही ये कर्मचारी अनपढ़ हैं, लेकिन इनकी सैलेरी 25 हजार रुपए है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस काम के लिए एम्प्लॉय किये गए ज्यादातर लोग बिहार और यूपी के हैं. गांव के सोहनपाल पहलवान ने बताया की जो लोग चरवाहों का काम कर रहे है, वे मुख्य रूप से एनसीआर में फसल की बुआई और कटाई के लिए आते थे.

यहां के किसान बताते हैं कि उनके पास उनकी भैंसों को चराने का वख्त नहीं रहता. लिहाज़ा इस काम के लिए तनख्वा देकर बाकायदा लोग रखे गए हैं. यहां किसानों के पास बहुतायत में भैंस पाली हुई हैं. ऐसे में उन्हें चराने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की ज़रुरत भी रहती है.

अब ये अनूठा प्रयोग ऐसा काम कर गया है कि क्षेत्र के बादोली, गुलावली, कोंडली, काम नगर सहित अन्य गांवों में इसी तर्ज पर भैसों की चरवाही हो रही है. किसान अनंगपाल ने बताया की एक भैस औसतन 8 से 10 किलो दूध हर रोज देती है. इस तरह महीने में एक भैस से 15 हजार रूपये की कमाई हो जाती है. ऐसे में अगर 500 रूपये लेकर कोई भैसों को चरा देता है तो इससे किसानों को फायदा ही है.

First published: 15 June 2017, 10:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी