Home » अजब गजब » Female python of 17 foot long found in southern florida by using radio transmitters
 

वैज्ञानिकों ने अजगर की मदद से ढूंढ निकाली 17 फुट लंबी मादा अजगर, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2019, 13:11 IST

आपने अक्सर ऐसी तमाम बातें सुनी होंगी कि किसी चीज का पता लगाने के लिए पुलिस या शोधकर्ताओं ने कुत्तों का इस्तेमाल किया हो, लेकिन अमेरिका के मियामी में शोधकर्ताओं ना एक अजगर की मदद से एक मादा अजगर को खोज निकाला. फ्लोरिडा के इन शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीकी का इस्तेमाल किया और अजगर की मदद से मादा अजगर को खोल निकाला. ये मादा अजगर 17 फुट लंबी है. ये किसी बड़े हिरन को आसानी से निगल सकती है.

जांच में पता चला कि मादा अजगर का वजन 140 पाउंड यानि 64 किलो है. इस घटना के बारे में बिग साइप्रेस नेशनल प्रीजर्व के फेसबुक पेज पर बताया. घटना के बारे में बताते हुए उन्होंने शोधकर्ताओं के साथ मादा अजगर का एक फोटो भी पोस्ट किया है. इस फेसबुक पोस्ट में ये भी बताया गया है कि दक्षिण फ्लोरिडा में अब तक का सबसे बड़ा अजगर मिला है.

बता दें कि मादा अजगर को पकड़ने के लिए शोधकर्ताओं ने एक नई तकनीक का इस्तेमाल किया. शोधकर्ताओं ने एक मेल अजगर में रेडियो ट्रांस्मीटर लगाया. जैसे ही प्रजनन के लिए मेल अजगर मादा अजगर के पास पहुंचा तो शोधकर्ताओं ने मादा अजगर को पकड़ लियाशोधकर्ताओं को मादा अजगर के पेट से 73 अंडे मिले हैं. इस घटना के बाद हर कोई हैरान है. बताया जा रहा है कि ये मादा अजगर वन्य जीवन से लिए सबसे बड़ा खतरा है.

 

बता दें कि सांप वन्य जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा होते हैं, जो जंगल में मौजूद तमाम छोटे-छोटे जानवरों को खा जाते हैं. लेकिन फ्लोरिडा में मिली ये मादा अजगर तो एक हिरन को भी जिंदा निगलने की क्षमता रखती है. बता दें कि बर्मी अजगर फ्लोरिडा में सबसे पहले 80 के दशक में आए थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2012 तक दक्षिण फ्लोरिडा में करीब 3 लाख अजगर हो चुके थे.

अनोखा है ये इंसान जो खुद को समझता है जानवर, डॉगी की तरह पहनता है कपड़े

First published: 8 April 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी