Home » अजब गजब » Floating Village of Africa Where Restaurants Home and Shops Float on The Water
 

यहां झील के बीच में बसा है गांव, वजह जानकर आपका दिमाग चकरा सकता है

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2018, 12:08 IST

आज भले ही लोग गांव छोड़कर शहरों का रुख करने लगे हों, लेकिन आज भी गांव को प्रकृति का रूप माना जाता है. जहां हर चीज शुद्ध मिलती है. लेकिन क्या कभी आपने ऐसे गांव के बारे में सुना है जहां मकान, दुकान और रेस्टोरेंट पानी के ऊपर तैरते हों. आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के बारे में बताएंगे जहां सबकुछ पानी के ऊपर तैरता है. लेकिन ये बहुत ही खूबसूरत गांव है.

ये गांव पश्चिमी अफ्रीका के बेनिन में बसा हुआ है. इस गांव का नाम है गेनवी. इस अनोखे गांव में करीब 20 हजार लोग रहते हैं. ये गांव नोकोऊ झील के किनारे बसा हुआ है. लेकिन अधिकतर लोग झील के बीचों-बीच रहते हैं. झील पर बसा ये दुनिया का सबसे बड़ा गांव है. जहां घूमने के लिए दुनियाभर से हजारों पर्यटक रोजाना आते हैं.

बताया जाता है कि इस खूबसूरत गांव को इसलिए बसाया गया था कि गांव के लोगों को किसी की गुलामी ना करनी पड़े. इस गांव तोफिनु समुदाय के लोगों ने अपनी सुरक्षा के लिए रहने का फैसला किया.

क्योंकि फोन नाम की जनजाति इन लोगों को अपना गुलाम बनाना चाहती थी, लेकिन धार्मिक कारणों से वह पानी में प्रवेश नहीं कर सकते थे. इसलिए उन्होंने तोफिनु समुदाय के लोगों को गुलाम नहीं बनाया. इसके बाद तोफिनु समुदाय ने यही पर एक गांव बना लिया.

इस गांव में घर, दुकानें और रेस्त्रां सबकुछ ऐसी लकड़ी का बना हुआ है, जोकि झील के ऊपर आसानी से तैरती है. इस झील के ऊपर फ्लोटिंग बाजार भी लगाया जाता है. हालांकि इन लोगों के पास जमीन का एक टुकड़ा भी हैं, जोकि इन्होंने खुद तैयार किया है लेकिन उसपर इस गांव के लोगों ने बच्चों के लिए स्कूल बनाया है.

बता दें कि इस गांव को वेनिस ऑफ अफ्रीका के नाम से भी पहचाना जाता है. इस गांव के लोग मछली पालन करते हैं. गेनवी गांव को 1996 में यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल किया था. यहां झील की सैर करने के लिए नावों को किराए पर दिया जाता है. अपने अनोखे कल्चर की वजह से यह गांव काफी प्रसिद्ध हुआ. इसीलिए ये गांव एक अनोखा पर्यटक स्थल बनता जा रहा है.

ये भी पढ़ें- 2000 साल पुराने ताबूत को खोलते ही निकली लोगों की चीख, खौफ में आ गया पूरा शहर

First published: 2 August 2018, 12:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी