Home » अजब गजब » France people marry with dead person after permission of president
 

इस देश में मुर्दों के साथ शादी करते हैं लोग, राष्ट्रपति से लेनी पड़ती है इजाजत

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2019, 10:12 IST

दुनिया के हर देश में शादी को लेकर अगल-अलग कानून हैं. कहीं लोगों अपनी मर्जी से शादी करना पसंद करते हैं तो कहीं परिवार की बिना सहमति से शादी करने को कलंक के रूप में देखा जाता है. लेकिन फ्रांस में एक अजीबो-गरीब नियम चलता है. जिसके मुताबिक लोग मृत लोगों से शादी करते हैं. हालांकि मृत लोगों के शरीर के साथ शादी करने का ये कानून कोई पूरे फ्रांस में चलन में नहीं है, बल्कि इसे मानने वाले कुछ ही लोग हैं.

फ्रांस की गिनती दुनिया के विकसित देशों में होती है साथ ही ये यूरोप का क्षेत्रफल के मुताबिक सबसे बड़ा देश भी है. वहीं क्षेत्रफल के मामले में दुनिया में 43 वें नंबर पर आता है. लोगों के रहन-सहन का तरीका और जिंदगी गुजारने के ढंग भी औरों से बेहतर है. यही नहीं यहां के लोग खाने-पीने की चीजों का बहुत सम्मान करते हैं. यही वजह है कि यहां के होटलों में बचे हुए खाने को फेंकना गैरकानूनी माना जाता है.

ऐसा माना जाता है कि अप्रैल फूल मनाने की शुरुआत भी फ्रांस से ही हुई थी. इसके अलावा यहां की महिलाएं दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक समय तक जीवित रहती हैंबता दें कि फ्रांस में करीब 4700 प्रकार के पनीर के पकवान बनाए जाते हैं. इसके अलावा फ्रांस में दुनिया के सबसे ज्यादा लोग मोटे होते हैं. फ्रांस दुनिया का पहला ऐसा देश है, जहां सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय इकाई प्रणाली को अपनाया गया, जैसे कि किलोमीटर, किलोग्राम, लीटर.

भारत में भले ही शादी के मौके पर दुल्हन को गुलाबी और लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है लेकिन फ्रांस के लोग शादी के मौके पर सफेद कपड़ा पहनना पसंद करते हैं. शादी के अवसर पर सफेद रंग के कपड़े पहनने की परंपरा फ्रांस में पिछले 500 सालों से चली आ रही है.

फ्रांस इंग्लैंड के बाद दूसरा ऐसा देश है, जिसने दुनिया के सबसे अधिक हिस्सों पर राज किया है. फ्रांस ने विश्व में कुल 8.6 फीसदी हिस्सों पर राज किया है. इसके अलावा फ्रांस में एक विचित्र कानून भी है, जिसके तहत यहां लोग मृत व्यक्ति या महिला के शरीर से शादी कर सकते हैं. हालांकि ऐसी शादी के लिए लोगों को राष्ट्रपति से अनुमति लेना पड़ती है. राष्ट्रपति विशेष परिस्थितियों में इस कानून के तहत उस व्यक्ति को मृतक के साथ शादी करने की इजाजत दे सकते हैं.

इस मंदिर में जाते ही हो जाएंगे धनी, प्रसाद के रूप में मिठाई नहीं मिलते हैं सोने-चांदी के गहने

First published: 3 September 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी