Home » अजब गजब » France's freeclimbing Spiderman Alain Robert arrested while climbing Seoul skyscraper
 

VIDEO: ये शख्स है दुनिया का 'रियल स्पाइडर मैन', बिना रस्सी के चढ़ जाता है गगनचुंबी इमारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2018, 13:37 IST

फ्रांस के रहने वाले एलेन रॉबर्ट दुनिया के ऐसे शख्स हैं जो बिना किसी रस्सी या किसी अन्य सहारे के ऊंची से ऊंची इमारतों पर चढ़ जाते हैं. हालांकि रॉबर्ट दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची इमारत पर चढ़ना चाहते हैं. लेकिन उनका ये ख्बाब अभी पूरा नहीं हो पा रहा है. वो अबतक बुर्ज खलीखा जैसी कई गगनचुंबी इमारतों पर बिना की सहारे के चढ़ चुके हैं.

हाल ही में 55 वर्षीय एलेन रॉबर्ट को साउथ कोरिया की राजधीनी सियोल की 123 मंजिल ऊंची इमारत ‘लोट्टे वर्ल्ड टॉवर’ पर चढ़ने से रोक दिया गया. हालांकि उन्होंने इस इमारत की 75वीं मंजिल तक सफलतापूर्वक चढ़ाई कर ली, लेकिन 75वीं मंजिल पर पहुंचने के बाद सुरक्षा गार्ड्स ने उन्हें रोक दिया.

बता दें कि पर्वतारोहण और इमारत पर चढ़ने वाले लोग बिना किसी सुरक्षा उपकरण के चढ़ाई नहीं कर सकते, लेकिन फ्रीक्लाइमर बिना किसी मदद के स्पाइडरमैन की तरह गगनचुंबी इमारतों पर चढ़ जाते हैं. हाल ही में उन्होंने सियोल की सबसे ऊंची इमारत ‘लोट्टे वर्ल्ड टॉवर’ पर बिना किसी सुरक्षा उपकरण या रस्सी के चढ़ाई शुरु कर दी, लेकिन इमारत के सुरक्षा कर्मियों ने अंदर से उनका पीछा किया. इससे पहले सुरक्षाकर्मी एलेन को रोक पाते वो 75वीं मंजिल पर पहुंच चुके थे. उसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया.

 

रॉबर्ट के मुताबिक वो 75 मंजिल की चढ़ाई कर चुके थे. इसके बाद वह उन्हें इमारत की रखरखाव करने वाले उपकरण के जरिये छत पर ले जाया गया. बाद में उन्होंने चढ़ाई रोकने का निर्णय लिया. उन्होंने बताया कि उनकी चढ़ाई दो कोरियाई देशों के बीच शांति बनाने के प्रयासों का जश्न थी और अधिकारी इसका ध्यान रखेंगे.

गगनचुंबी इमारों पर चढ़ाई करने के मामले में रॉबर्ट का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. वो 100से ज्यादा गगनचुंबी इमारतों पर चढ़ाई कर चुके हैं. वो भी बिना किसी रस्सी या सुरक्षा उपकरण के सहारे. रॉबर्ट ने अबतक एफिल टॉवर, सिडनी ओपेरा हाऊस, कुवालालंपुर का ट्विन टावर और दुबई का बुर्ज खलीफा जैसी इमारतों पर भी चढ़ाई कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- VIDEO: कुत्ते ने क्यूट अंदाज में की मरने की एक्टिंग, देखकर लोटपोट हो जाएंगे आप

 

First published: 7 June 2018, 13:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी