Home » अजब गजब » Gangaram doctor shocked, 22 liters blood, Hookworms drain 22 litres of blood 14 year old boy
 

14 साल के लड़के के पेट से कीड़ों ने पी लिया 22 लीटर खून

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2018, 10:50 IST

दिल्ली स्थित गंगाराम अस्पताल में डाक्टरों को एक हैरान करने वाले मामले का पता चला है. यहां डाक्टरों को इलाज कराने आए 14 वर्षीय किशोर के पेट से ऐसे कृमि (हुकवर्म) का पता चला है जिसने उसके पेट से दो साल में 22 लीटर (50 यूनिट) खून पी लिया था. किशोर उत्तराखंड के हल्द्वानी का रहने वाला है जो यहां इलाज के लिए आया था. डॉक्टर पहले इस बीमारी को पकड़ नहीं पा रहे थे. किशोर में बार-बार खून की कमी हो जाती थी, जिसके बाद बार उससे शरीर में खून चढ़ाया जाता था.

गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें कैप्सूल एंडोस्कोपी से इस घातक बीमारी का पता चल सका. डॉक्टरों का कहना है कि उन्होंने इससे पहले ऐसा मामला नहीं देखा. इस बीमारी की वजह से वह दो साल से बेहद परेशान था. उसके शौच में खून आता था जिसके कारण उसके शरीर में आयरन की कमी हो गई थी. वह एनीमिया की चपेट में आ गया था. किशोर की स्थिति यह हो गई थी कि उसके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्र 5.86 ग्राम प्रति डेसीलीटर रह गई थी.

 

ऐसे चला डॉक्टरों को पता

डॉक्टरों को बीमारी का पता लगाने के लिए खासी मेहनत करनी पड़ी. पहले किशोर का ईजीडी टेस्ट (गले और पेट को जोड़ने वाली नली, पेट और छोटी आंत के हिस्से की जांच (कोलोनस्कोपी) किया गया. सात ही आंत को देखने के लिए कई रेडियोग्राफी टेस्ट भी किए गए. सबसे हैरान करने वाली बात यह थी कि इन टेस्टों के बाद भी रिपोर्ट सामान्य थी. लेकिन किशोर का हीमोग्लोबिन 5.86 था.  जो पुरुषों में 13.5 से 17.5 ग्राम/डे होना चाहिए.

इसके बाद डॉक्टरों ने एंडोस्कोपी के जरिये एक वायरलैस कैमरा कैप्सूल लगाया. जो तस्वीरें कैद करता है. इसकी बैट्री 12 घंटे तक चलती है. यह एक सेकेंड में दो फोटो लेता है, कुल 70 हजार फोटो यह इस पूरे समय मे लेता है. इसकी रील बनती है, उसे कंप्यूटर पर देखा जाता है. जिसमें 1 मिमी आकार के कीड़े मरीज के खून को चूसते हुए दिखाई दिए.

First published: 9 January 2018, 10:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी