Home » अजब गजब » Georgian 18 Years Old Student Solves Six Rubiks Cubes Under Water In One Breath
 

चमत्कार: इस छात्र ने एक सांस में हल किए 6 रुबिक क्यूब, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2018, 17:16 IST

रुबिक क्यूब टाइम पास और दिमागी कसरत के लिए जाना जाता है. 6 रंगों वाले इस चौकोर खिलौने को सुलझाने में लोगों को परीना आ जाता है. कई-कई घंटे बिताने के बावजूद लोग इसे सॉल्व नहीं कर पाते. लेकिन जॉर्जिया का एक स्टूडेंट इसे चंद सेकेंड में सॉल्व ही नहीं कर देता, बल्कि पानी के अंदर भी कई-कई रुबिक क्यूब को एक साथ हल कर देता है.

18 साल के इस जॉर्जियन स्टूडेंट का नाम वाको मार्शेलाश्विली है, जो दो मिनट से भी कम समय में 6 रूबिक क्यूब को हल कर देता है. यही नहीं यह छात्र पानी के नीचे रहकर एक सांस में इन 6 क्यूब को हल कर सकता है.
वाको मार्शेलाश्विली ने पानी से भरे टैंक के अंदर 104 मिनट में 6 क्विज क्यूब हल करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है. गिनीज रिकॉर्ड फेडरेशन की ओर से वाको के रिकॉर्ड की पुष्टि की जा चुकी है.

बता दें कि गिनीज की टीम ने खुद बैठकर यह कारनामा देखा और वाको को उसके कारनामे के लिए एक डिप्लोमा भी दिया. इसके सत्यापन के लिए इस कारनामे के सबूत गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुख्यालय में भेजे जाएंगे. वाको ने इस बारे में कहा कि, "मैंने रिकॉर्ड बनाने और खुद की सुरक्षा के लिए योजना बनाई थी क्योंकि एक छोटी सी गलती भी खतरनाक साबित हो सकती है. मुझे लगता है कि मेरा कारनामा लंबे समय तक रिकॉर्ड में दर्ज रहेगा. मैं आगे कई अन्य रिकॉर्ड भी तोड़ना चाहता हूं."

बता दें कि वाको से पहले रुबिक क्यूब हल करने का रिकॉर्ड एंथनी ब्रूक्स के नाम दर्ज था. उन्होंने ये रिकॉर्ड 1 अगस्त 2014 में न्यू जर्सी में बनाया था. तब उन्होंने एक सांस में पांच रुबिक क्यूब हल करने का कारनामा दिखाया में कामयाब रहे थे.

ये भी पढ़ें- बच्चे को जन्म देने के लिए साइकिल से अस्पताल पहुंची इस देश की मंत्री

First published: 20 August 2018, 17:16 IST
 
अगली कहानी