Home » अजब गजब » Giant abdominal cyst with 7 kg was diagnose in 71 years old man in mathura
 

पेट के दर्द से 5 सालों से परेशान था बुजुर्ग, सर्जरी होने पर पेट से निकली 7 KG की हैरान करने वाली चीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2019, 13:10 IST

पेट में दर्द होने पर अक्सर हम इसे इग्नोर कर देते हैं, लेकिन कभी-कभी ये लापरवाही हमारे पेट के लिए घातक साबित हो जाती है. कभी-कभी पेट के दर्द को अनदेखा करने पर ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है. अभी हाल ही में एक ऐसा ही चौंका देने वाला मामला सामने आया है. मथुरा के 71 वर्षीय बहोरन सिंह के साथ घटी.

बहोरन पिछले पांच सालों से पेट के भारीपन और दर्द से काफी परेशाना था. वह काफी दिनों से पेट के गैसी की समस्या का इलाज करवा रहा था, लेकिन कुछ दिनों से उसे खाने में भी दिक्कत होने लगी. इतना ही नहीं कुछ खाने से भी उनको उल्टियां होने लगी थी. जिसकी वजह से वो काफी परेशान था.

इस बारे में सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. अजय अग्रवाल ने कहा, "बहोरन की जांच में जो सिस्ट पता चली उसे मेडिकल साइंस में लाइपोसकोर्मा नाम की बीमारी कहते हैं, जिसमें पेट की चर्बी में अंदर की ओर गांठ पड़ जाती है जो लगातार बढ़ती रहती है. यह बीमारी बहुत ही कम लोगों में पायी जाती है."

उन्होंने कहा, "बहोरन के पेट में काफी बड़ी सिस्ट थी, जो पेशाब की नली, छोटी बड़ी आंत, खून की नालियों तथा पेट के अंदर कई और अंगों से चिपकी हुई थी, जिसे सफलतापूर्वक निकाल दिया गया. ऑपरेशन के बाद निकाली गयी सिस्ट का वजन 7 किलो था."

पाकिस्तान की अनोखी जगह, जहां 80 साल की औरते दिखतीं हैं जवां और खूबसूरत, 90 साल के पुरुष...

First published: 27 May 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी