Home » अजब गजब » Gilgit Baltistan That is Part of Kashmir its is not less than Heaven
 

भारत में मौजूद है धरती का स्वर्ग कहलाने वाली ये जगह, पाकिस्तान ने किया है कब्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2018, 16:25 IST

कश्मीर भारत का एक ऐसा राज्य है जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है. कश्मीर की वादियों हर किसी को भाती हैं. यहां आकर लोग प्रकृति की गोद में खो जाते हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते कश्मीर के अलावा भी हमारे देश में ऐसी एक ओर जगह है जहां की खूबसूरती भी स्वर्ग से कम नहीं है. अफसोस कि आप यहां घूमने नहीं जा सकते. क्योंकि इस जगह पर पाकिस्तान ने कब्जा कर रखा है. जो पाकिस्तान की ओर अवैध कब्जा है.

दरअसल गिलगित-बाल्टिस्तान की खूबसूरती भी स्वर्ग जैसे ही है. जो कश्मीर का ही एक हिस्सा है, लेकिन पाकिस्तान ने इस हमारे इस भाग पर अवैध रूप से कब्जा जमा लिया है, पाकिस्तान गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत बनाना चाहता है. जिसे लेकिर संसद में एक नया कानून भी पारित किया गया है. भारत ने पाकिस्तान के तथाकथित गिलगित-बाल्टिस्तान आदेश 2018 के खिलाफ सख्त विरोध जताया है.

बता दें कि 1947 में भारती की आजादी के बाद हुए विलय के आधार पर पूरा जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है. गिलगित-बाल्टिस्तान भी इसी राज्य का ही एक इलाका है.

ऐसे में भारत का विरोध पूरी तरह से जायज है. लेकिन पाकिस्तान इस हिस्से को अपना बताता है.

गिलगित-बाल्टिस्तान पाक-अधिकृत कश्मीर के भीतर एक स्वायत्तशासी क्षेत्र है. इसे शुमाली इलाक़े के नाम से भी जाना जाता था.

ये इलाका बहुत सुंदर है. ये कराकोरम की छोटी बड़ी पहाड़ियों से घिरा है. यहां सिंधु नदी भारत के लद्दाख से निकलती हुई बाल्टिस्तान और गिलगित होकर बहती है. ये इलाका पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें- इस होटल में तलाक लेने के लिए आते हैं पति-पत्नी, 48 घंटे में एक दूसरे से हो जाते हैं जुदा

First published: 22 July 2018, 16:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी