Home » अजब गजब » Russia Bulletproof Glass throne Glass throne filled with $1m in bank notes
 

बुलेटप्रूफ ग्लास से बनी है 'पैसों की कुर्सी', 7 करोड़ से अधिक कैश है इसके अंदर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 December 2019, 19:09 IST

रूस(Russia) की राजधानी मॉस्को(Moscow) के एक संग्रहालय में 2.5 इंच बुलेट प्रूफ ग्लास की एक कुर्सी रखी हुई है. ऐसे में आप एक बार जरूर सोचेंगे कि इस कुर्सी में ऐसा क्या खास है जो इसे म्यूजियम में रखा गया है. लेकिन अगर आपको यह जानकारी मिल जाएगी तो आप हैरान हो जाएंगे. दरअसल, यह कुर्सी बुलेटप्रूफ ग्लास की दो-ढाई इंच परतों से बनी है और इसके नीचे 1 बिलियन यानि करीब 7 करोड़ से अधिक के नोट इस कुर्सी के अंदर रखे गए है. इस कुर्सी का नाम हैं 'एक्स10 मनी थ्रोन'.

मास्को के एक नए संग्रहालय(Museum) के दर्शकों को एक मिलियन डॉलर पर बैठने का अवसर दिया जा रहा है. 'एक्स10 मनी थ्रोन'('Money throne x10' ) एक कुर्सी है, जो बुलेटप्रूफ ग्लास की दो-ढाई इंच परतों से बनी है. इसमें $1 बिलियन मूल्य के बैंक नोटों से भरी है, और रूसी राजधानी के उत्तर में कला निवास में प्रदर्शन के लिए गई है.


 

'एक्स10 मनी थ्रोन' का निर्माण अरबपति उद्यमी इगोर राइबाकोव(Igor Rybakov) के साथ साझेदारी में रूसी कलाकार अलेक्सी सर्गीयेंको(Alexey Sergienko) ने किया है. 47 वर्षीय भवन निर्माण सामग्री विक्रेता ने एक सामाजिक कार्यक्रम में इसका अनावरण किया है.

इगोर राइबाकोव ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो में कहा,''एक्स10 मनी थ्रोन' पर अगर कोई व्यक्ति बैठता है तो ऐसे में उसके सोचने और महसूस करने की क्षमता 10 गुना बढ़ जाएगी. इसलिए यदि आप किसी भी चीज के बारे में बुरा सोचते हैं, तो यह तुरंत दस गुना बढ़ जाएगा, इसलिए उस सिंहासन पर अपने विचारों और भावनाओं से सावधान रहें .'

 

राइबाकोव ने आगे कहा,'यह सिंहासन उन लोगों को प्रेरणा देगा जो पैसे की ताकत को महसूस करते हैं और हमेशा पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं. मैं परियोजनाएं पर काम करता हूं. सैंकड़ों पूरे कर चुका हूं. आठ साल की उम्र से आर्ट प्रोजेक्ट तैयार कर रहा हूं. उनमें से बहुतों का लोगों पर कुछ प्रभाव है और कुछ उपयोगी भी हैं. यह सिंहासन इसलिए उपयोगी है क्योंकि मैं चाहता हूं, लोग पैसे के बारे में बात करें, उसके बारे में सोचे और अधिक कमाई करें. ताकि हमारा देश और धनवान बने, लोग अधिक अमीर बनें.

गौरतलब हो, रयबाकोव की पहचान एक ऐसे व्यक्ति के रूप में होती है जो एक सनकी के तौर पर अपने धन को दिखाने का स्टंट करता है और दूसरों को पैसा कमाने के लिए प्रोत्साहित करता है. इससे पहले उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग में गज़प्रोम एरिना में एक व्यापारिक सम्मेलन के दौरान दर्शकों में 20,000 डॉलर की नकदी की बारिश की थी. रयबाकोव ने इस सम्मेलन में बोलने के लिए $ 200,000 लिए थे ऐसे में जो पैसो की बारिश उन्होंने की थी वो आयोजन में उनके बोलने के शुल्क का दसवां हिस्सा था, जिसे वह 'कैश बैक' के रूप में दे रहे थे.

इगोर राइबाकोव टेक्नोनिकोल कॉर्पोरेशन(TechnoNICOL Corporation) के सह-मालिक और राइबाकोव फंड के सह-संस्थापक हैं. उन्हें सफल व्यवसाय और पुस्तकों के लेखक के रूप में भी जाना जाता है. वह व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) युग के दौरान डॉलर-अरबपति बनने वाले 100 से अधिक रूसियों में से एक हैं. इगोर को 2018 में 1.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीर लोगों की सूची जगह दी गई थी

First published: 1 December 2019, 19:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी