Home » अजब गजब » Guantanamo Bay detention camp is worlds most expensive jail in Cuba
 

ये है दुनिया की सबसे महंगी जेल, जहां एक कैदी पर खर्च होते हैं हर साल इतने करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2019, 13:11 IST

World's Most Expensive Jail: भारत की ज्यादातर जेलों में क्षमता से अधिक कैदी बंद हैं. इसी के चलते जेल में बंद कैदियों को बुनियादी सुविधाएं तक नहीं मिल पाती. लेकिन दुनिया की बाकी जेलों में ऐसा नहीं है, क्योंकि कुछ जेलों की हालत तो भारत की जेलों से भी खराब है, लेकिन आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की सबसे महंगी जेल है.

जहां एक कैदी पर हर साल कई करोड़ रुपये खर्च किए जाते हैं. जिससे कैदी को तमाम सुविधाओं के साथ सुरक्षा भी मिल सके. ये जेल क्यूबा में स्थित है. इस जेल का नाम है ग्वांतानमो बे जेल. इस जेल का ये नाम इसलिए पड़ा, क्योंकि यह ग्वांतानमो खाड़ी के तट पर स्थित है. अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस जेल में फिलहाल 40 कैदी हैं और हर कैदी पर सालाना करीब 93 करोड़ रुपये खर्च होते हैं.

इन कैदियों की देखभाल के लिए इस जेल में करीब 1800 सैनिक तैनात हैं. यहां सिर्फ एक कैदी पर करीब 45 सैनिकों की नियुक्ति है. जेल की सुरक्षा में तैनात सैनिकों पर हर साल करीब 3900 करोड़ रुपये खर्च होते हैं. इतना रुपये खर्च होने की बात सुनकर आप भी हैरान होंगे कि आखिर इस जेल की सुरक्षा और कैदियों पर इतना रुपया क्यों खर्च किया जाता है.

बता दें कि यहां कई ऐसे अपराधियों को रखा गया है, जो बेहद ही खतरनाक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 9/11 हमले का मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद भी इसी जेल में बंद है. बता दें कि इस जेल में तीन इमारतें. इसमें दो खुफिया मुख्यालय और तीन अस्पताल हैं. इसके अलावा यहां वकीलों के लिए भी अलग-अलग कंपाउंड बनाए गए हैं, जहां कैदी उनसे बात कर सकते हैं.

यहां स्टाफ कैदियों के लिए चर्च और सिनेमा की भी व्यवस्था की गई है, जबकि अन्य कैदियों के लिए खाने के लिए अलावा जिम और प्ले स्टेशन भी बनाए गए हैं. बता दें कि पहले ग्वांतानमो बे में अमेरिका का नेवी बेस था, लेकिन बाद में इसे डिटेंशन सेंटर यानी हिरासत केंद्र बना दिया गया.

अमेरिका के राष्ट्रपति रहे जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने यहां एक कंपाउंड बनवाया, जहां आतंकियों को रखा जाता था. इसे कैंप एक्स-रे नाम दिया गया था. इस जेल में कैदियों को मिलने वाली सुविधाएं शायद ही दुनिया की किसी और जेल में मिलती हो. इसीलिए इस जेल को दुनिया की सबसे महंगी और आलीशान जेल कहा जाता है.

फीमेल डॉग ने दिया 21 पिल्लों को जन्म, बन सकता है नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऐसा मंदिर जहां दूध चढ़ाने के बाद उसका रंग हो जाता है नीला, हैरान करने वाली है वजह

इस आदमी को नहीं देता दिखाई फिर भी सात घंटे में चढ़ गया ये खतरनाक पहा़ड़

First published: 7 December 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी