Home » अजब गजब » Halloween Festival Know about festival of ghost which celebrates on 31 october
 

Halloween Festival : बेहद डरावने तरीके से मनाया जाता है ये त्योहार, जानिए क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2018, 11:07 IST

हर देश में तीज-त्योहार मनाने की अलग-अलग परंपराएं हैं. भारत में जहां होली, दीवाली और रक्षा बंधन जैसे त्योहार मनाए जाते हैं तो विदेशों में हैलोबीन जैसे डरावने त्योहारों को मनाने की परंपरा है. ईसाई समुदाय के लोग जहां हर साल क्रिसमस का त्योहार मनाते हैं तो हैलोवीन त्योहार को मनाने की भी इस समुदाय में परंपरा है.हैलोवीन ऐसा त्योहार है जो दुनियाभर के हर त्योहार से अगल तरीके से मनाया जाता है. जो भूतों के त्योहारों के रूप में मनाया जाता है.

इस त्योहार पर लोग नए-नए कपड़े तो पहनते हैं, लेकिन इस त्योहार में लोग ऐसे कपड़े और मेकअप करते हैं जिससे वो डरावने लगें. हर साल ये त्योहार दुनियाभर में 31 अक्तूबर को मनाया जाता है.

जिसे पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए मनाया जाता है. ईसाईयो के इस त्योहार को हैलोवीन कहा जाता है. इस त्योहार को हैलो ईवा, ऑल सेंट्स ईवा, ऑल हैलो ईवनिंग, ऑल हैलोवीन के नाम से भी जाना जाता है. इस त्यौहार को दुनिया भर में कई जगह गैर-ईसाई समुदाय के लोग भी बड़े धूमधाम से मनाते हैं.

इस त्योहार को लोवीन अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में मनाया जाता है. लेकिन इस त्योहार की शुरुआत आयरलैंड और स्कॉटलैंड से हुई थी. यह दिन सेल्टिक कैलेंडर का आखिरी दिन होता है.

इसलिए सेल्टिक लोगों के बीच यह नए वर्ष की शुरूआत के रूप में मनाया जाता है. प्राचीन कथाओं के मुताबिक आइरिश लोग हैलोवीन पर जैक ओ लैंटर्न बनाते हैं. लोग कद्दू को खोखला करके उसमें आंख, नाक और मुंह बनाते हैं और अंदर मोमबत्ती रखते हैं.

इसको घर के बाहर या फिर पेड़ों पर लटका दिया जाता है, जिसके बाद उसे दफना दिया जाता है. इस दिन बच्चे अपने पड़ोसी और रिश्तेदारों से चॉकलेट्स लेते हैं. कई देशों में इस त्योहार को मनाने की अगल-अलग प्रथा है. हैलोवीन पर लोग डरावनी वेशभूषा पहनते हैं और जमकर पार्टी करते हैं.

इस दिन दोस्त और परिवार मिलकर कई गेम खेलते हैं. ऐसा ही एक गेम है एप्पल बोबिंग, जहां पानी के टब में एप्पल रहते हैं. जो दांत से सबसे पहले बाहर फेकता हैं वो विनर होता है. लोग तरह-तरह से हैलोवीन पर एन्जॉय करते हैं.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के दीवाने हुए पाक पत्रकार, नौकरी ने निकाले गए तो किया ये काम, देखें वीडियो

First published: 1 November 2018, 11:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी