Home » अजब गजब » Hammerhead 800: See India's first both wheel drive motorcycle which runs with Maruti 800 engine
 

इस हिंदुस्तानी युवा ने बनाई दुनिया की पहली अनोखी बाइक, दोनों दिशाओं में चलते हैं दोनों पहिये

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2018, 20:08 IST
यूट्यूब का स्क्रीनशॉट (youtube/rushlane)

यूं तो आपने ऑल व्हील ड्राइव या 4X4 ड्राइव कार के बारे में सुना होगा, जिसका इंजन चारों पहिये चलाता है. हालांकि बाइक्स में ऐसा नहीं होता है. लेकिन एक 20 वर्षीय युवा ने मारुति 800 का इंजन लगाकर एक ऐसी अनोखी बाइक बनाई है जिसके दोनों पहिये चलते हैं. इस बाइक का नाम Hammerhead 800 रखा गया है और यह भारत की पहली ऐसी बाइक है.

घर में बनाई गई इस बाइक को मारुति 800 का 796cc इंजन ताकत देता है और इससे बाइक के दोनों पहिये चलते हैं. बाइक के दोनों पहिये घूमने से यह ऑफ-रोडिंग के लिए काफी कारगर साबित होती नजर आती है. हालांकि, फिलहाल यह कहना मुश्किल होगा कि ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर यह बाइक कैसा प्रदर्शन करेगी, क्योंकि इसकी डिजाइन थोड़ी अलग और वजन काफी ज्यादा है.

इस बाइक को हीरे के आकार के फ्रेम में बनाया गया है ताकि इसे मजबूती मिल सके. Hammerhead 800 में 4 स्पीड ट्रांसमिशन (गियर) सिस्टम के साथ ही रिवर्स गियर भी लगा हुआ है. दोनों पहियों के लिए फाइनल ड्राइव रेशियों को चार गुना बढ़ा दिया गया है. इसके साथ ही सभी गियर स्पीड में ओवरड्राइव फीचर भी जोड़ा गया है.

Hammerhead 800 के फ्रंट में हब-स्टीयरिंग मैकेनिज्म सिस्टम लगा हुआ है जो आगे-पीछे दोनों में ही दो स्विंग आर्म के साथ है. वहीं, मल्टीमीडिया के लिए बाइक में सराउंड साउंड म्यूजिक सिस्टम भी लगा हुआ है जो ब्लूटूथ से भी कनेक्ट हो जाता है. यह दुनिया में अपनी तरह की पहली बाइक है और इसके निर्माण को लेकर एक पेटेंट भी रजिस्टर करवाया गया है. बीते साल इस बाइक को 2017 इंडिया बाइक वीक में बेस्ट माचो बाइक का भी अवॉर्ड दिया गया था.

इस बाइक को बनाने वाले युवक का नाम रुजबेह है जो गुजरात में रहते हैं. रुजबेह एक इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक थर्ड ईयर के स्टूडेंट हैं. इस बाइक को बनाने में उन्हें एक साल का वक्त लगा. टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में रुजबेह ने कहा, "मैंने मोटरसाइकिल के कॉम्पैक्ट वर्जन बनाने की दिशा में काम शुरू किया. यह देश की इकलौती ऐसी बाइक है जिसे दोनों दिशाों में चलाया जा सकता है और चार फॉरवर्ड व एक रिवर्स गियर वाली इस बाइक की सर्वाधिक रफ्तार 200 किलोमीटर प्रतिघंटा है. मैं ऑटोमोबाइल की दुनिया में नाम कमाना चाहता हूं. बहुत छोटी उम्र से ही मुझे बाइक मॉडिफाई करने का जुनून है. कुछ साल पहले मैंने 100cc की मोटरसाइकिल को मॉडिफाई किया था."

इस बाइक ने इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी नाम हासिल किया है. इसके अलावा रुजबेह ने वर्ल्ड इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑर्गनाइजेशन में पेटेंट के लिए आवेदन किया है.

First published: 18 March 2018, 20:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी