Home » अजब गजब » Haryana boy got certificate of no cast no religion and god
 

धर्म जाति के बंधन से मुक्त हुआ ये शख्स, 'नो कास्ट, नो रिलीजन, नो गॉड' का मिला सर्टिफिकेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2019, 13:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

हर इंसान अपने हिसाब से जिंदगी जीना चाहता है. फिर चाहे वह जाति-धर्म को मानने की बात यो या फिर भगवान में आस्था रखने की. हरियाणा के एक युवक ने खुद को हर जाति-धर्म के बंधन से मुक्त कर लिया. जिसके लिए उसे एक लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी. आखिर में उसकी जीत हुई और वह नास्तिक बन गया.

हरियाणा के टोहना में रहने वाले रवि ने खुद को हर जाति-धर्म से निकालने के लिए कानून का सहारा लिया. आखिर में तहसील कार्यालय से उसे 'नो कास्ट, नो रिलीजन, नो गॉट’ सर्टिफिकेट मिल गया. सर्टिफिकेट मिलने के बाद अब वह 'नास्तिक' नाम से जाना जाएगा.

रवि बताते हैं कि देश में हो रही जाति-धर्म की राजनीति को देखते हुए उसने ये कदम उठाया. इसके लिए रवि ने साल 2017 में कोर्ट में दो अलग-अलग याचिकाएं दीं. जिसमें रवि ने अपने नाम के आगे धर्म व जाति हटाने की मांग की थी. उसके बाद एक साल तक कागजी कार्रवाई चलती रही आखिर में कोर्ट ने उसे अपने नाम से धर्म जाति का नाम हटाने की अनुमति दे दी.

 

कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद रवि अब किसी जाति या धर्म से संबंध नहीं रखता. यही नहीं वह शादी भी संविधान के मुताबिक कोर्ट में ही करेगा. रवि ने बताते हैं कि वो चार भाई-बहन हैं. उन्हें लगता था देश और पूरी दुनिया में लोग जाति-धर्म के नाम पर राजनीति कर रहे हैं और समाज को बांट रहे हैं. इसीलिए उन्हें नास्तिक कहलाने के लिए कोर्ट का सहारा लेना पड़ा.

रवि के वकील के मुताबिक सितंबर 2017 में वह उनके पास पहुंचा था और अपने नाम से जाति धर्म का संबंध खत्म करने की बात कही थी. वह अपने नाम के साथ नास्तिक शब्द लगाना चाहता था. उसके बाद रवि के वकील ने डिप्टी कमिश्नर के पास आवेदन किया. वहां रवि के सभी दस्तावेजों की जांच की गई.

जिसमें यह पुष्टि की गई कि रवि का क्रिमिनल रिकॉर्ड तो नहीं है या कहीं उसके संबंध किसी अन्य देश के साथ तो नहीं हैं या फिर वह सर्टिफिकेट का दुरुपयोग तो नहीं करना चाहता. पूूरी जांच के बाद रवि को नो कास्ट, नो रिलीजन, नो गॉड सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया.

हिममानव के बाद यहां मिले महामानव के पद चिह्न, 15,000 साल पुराने है ये निशान

First published: 2 May 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी